Babar Azam

PAK vs WI: पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने इस साल टी20 क्रिकेट में काफी धमाल मचाया हैं. गुरूवार को वेस्टइंडीज के साथ खेले गए तीसरे टी20 मैच के दौरान इन दोनों बल्लेबाजों ने  मिलकर टी20 इंटरनेशनल में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस जोड़ी ने भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा-शिखर धवन (Rohit Sharma- Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा-केएल राहुल (Rohit Sharma- KL Rahul) की जोड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है.

बाबर और रिजवान की जोड़ी के नाम नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Babar Azam

वेस्टइंडीज के साथ खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबलें में पाकिस्तान की सलामी जोड़ी बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने 208 रनों के पहाड़ सा लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले विकेट के लिए शानदार शतकीय साझेदारी निभायी, जिसके बदौलत पाकिस्तान टीम इस बड़े से स्कोर को चेज करने में कामयाब हुई. इसी के साथ टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अब बाबर और रिजवान के नाम हो गया हैं.

इससे पहले यह जोड़ी भारतीय टीम की दोनों जोड़ी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थी. वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार को खेले गए टी20 इंटरनैशनल सीरीज के आखिरी मैच में बाबर और रिजवान ने पांचवीं बार पहले विकेट के लिए 100 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई. रोहित-धवन और रोहित-राहुल की जोड़ियां चार-चार बार ऐसा कर चुकी हैं.

साल 2021 में रहा धमाकेदार प्रदर्शन

Babar Azam

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए टी20 क्रिकेट में ये साल काफी धमाकेदार रहा. T20 World cup 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबलें को निकाल दिया जाए तो बाबर आजम (Babar Azam) की सेना ने इस साल टी20 क्रिकेट में काफी धमाल मचाया हैं. टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के अपने सभी मुकाबलें जीतने के बाद पाकिस्तान ने हाल में हुई टी20 सीरीज में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया.कराची के नैशनल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जमकर चौके-छक्कों की बरसात देखने को मिली.

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 207 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान ने 18.5 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 208 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. रिजवान ने  87 और बाबर (Babar Azam) ने  79 रन रन बनाए. रिजवान को इस मैच का मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया. पूरी सीरीज के दौरान रिजवान का बल्ला खूब चला और इसी वजह से उन्हें ही मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया. रिजवान (Mohammad Rizwan) ने इस पारी के दौरान साल 2021 में टी20 क्रिकेट में 2000 रन भी पूरा कर लिए. ऐसा करने वाले वो पहले बल्लेबाज हैं.