पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टीम के T20I कप्तान बाबर आजम को एकदिवसीय फॉर्मेट के लिए कप्तान नियुक्त कर दिया हैं. 25 वर्षीय बाबर आजम अब सीमित ओवरों के प्रारूप में पाकिस्तान का नेतृत्व करते नजर आएंगे. आप सभी को बताते चले, कि पिछले साल ही बाबर को टी20I का कप्तान बनाया गया था.

सामने आया मिस्बाह का बयान

पीसीबी ने बाबर आजम को एकदिवसीय फॉर्मेट का कप्तान बनाने के साथ ही टेस्ट प्रारूप के लिए अजहर अली को ही बरकरार रखा है. बाबर आजम की खबर की घोषणा स्वयं टीम के मुख्य कोच और राष्ट्रीय चयनकर्ता मिस्बाह उल-हक ने की. मीडिया से बात करते हुए मिस्बाह ने अपने बयान में कहा,

“मैं अजहर अली और बाबर आजम को कप्तानी के लिए बधाई देना चाहता हूं. यह बिल्कुल सही निर्णय है क्योंकि उन्हें अपनी भविष्य की भूमिकाओं पर निश्चितता और स्पष्टता की भी आवश्यकता है. मुझे यकीन है कि वे अब भविष्य की ओर देखना शुरू कर देंगे और योजना बनाना शुरू कर देंगे ताकि वे अपेक्षित स्तरों पर प्रदर्शन कर सकें.”

पाकिस्तान के सबसे मुख्य खिलाड़ी है बाबर

बाबर आजम हाल के दिनों में पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं और उन्हें बोर्ड द्वारा बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. बाबर आजम पाकिस्तान के लिए ना सिर्फ वनडे और टी20 में अच्छा करते आये है, बल्कि टेस्ट में भी उनका प्रदर्शन काफी प्रभावशाली देखने को मिला है.

लाहौर के 25 वर्षीय स्टाइलिश बल्लेबाज ने 74 वनडे मैचों में 54.17 के शानदार औसत से 3359 रन बनाए हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज़ ने 38 T20I मैचों में 50.72 की तूफानी औसत से 1471 रन बनाए हैं. इतना ही नहीं मौजूदा समय में वह दुनिया के नंबर 1 T20I बल्लेबाज भी है.

कितना है कप्तानी का अनुभव

2015 में अपने करियर का आगाज करने वाले बाबर आजम ने बहुत ही कम समय में विश्व क्रिकेट को अपनी क्षमता का परिचय दिया है. बाबर ने 26 टेस्ट मैचों में 45.12 की औसत से 1850 रन बनाए.

बाबर आजम को अभी तक पाकिस्तान के लिए चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में अगुवाई करते देखा गया है और इस दौरान उनको एक में जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा, एक मैच का परिणाम नहीं आ सका.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...