Avesh Khan IND vs SA 4th T20

आवेश खान (Avesh Khan) ने चौथे टी20 मैच में अपनी दमदार प्रदर्शन दिखाया। पांच मैचों की इस सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबलों में आवेश खान बुरी तरह फेल हुए। पहले तीन मैचों में अवेश के खाते में एक भी विकेट नहीं आया और प्लेइंग इलेवन में उनके चयन को लेकर सवाल उठ रहे थे।

लेकिन इसके बाद टीम में उन्हें मौके दिए गए और उन्होंने फॉर्म में वापसी करते चौथे मैच में टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दिया। सीरीज में 2-2 से बराबरी करने के बाद, अवेश ने कहा कि हार के बावजूद प्लेइंग इलेवन नहीं बदली और इसका श्रेय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जाता है।

Avesh Khan ने राहुल द्रविड़ को इस बात का दिया क्रेडिट

Rahul Dravid

17 जून को साउथ अफ्रीका को 82 रनों से मात देने के बाद टीम इंडिया ने सीरीज में 2-2 से बराबर की बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया की जीत में आवेश खान (Avesh Khan) का अहम योगदान रहा। उन्होंने टीम के लिए चार विकेट चटकाए। जिस वजह से अफ्रीकी टीम 87 रनों में  ही बिखर गई। आवेश खान (Avesh Khan) सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबलों में एक भी सगलता हासिल नहीं कर पाए थे। जिसके बाद उनके प्लेइंग इलेवन में होने को लेकर कई सवाल किए गए। लगातार आलोचनाओं के बीच चौथे मैच में अपनी फॉर्म में वापसी करते हुए अवेश ने चार विकेट लिए। सीरीज में टीम को बराबरी दिलवाने के बाद आवेश ने कहा,

”चार मैचों में प्लेइंग XI में बदलाव नहीं हुआ, तो इसका क्रेडिट राहुल सर को जाता है। वह सबको मौका देते हैं और चाहते हैं कि सबको काफी मैच मिलें। वह किसी खिलाड़ी को एक या दो खराब प्रदर्शन के बाद ड्रॉप नहीं करते हैं, क्योंकि आप एक या दो मैच के आधार पर किसी खिलाड़ी को जज नहीं कर सकते हैं।”

Avesh Khan को मिला टीम मैनेजमेंट का सपोर्ट

Avesh Khan

आवेश खान ने इस बात को स्वीकार किया कि पहले तीन मैचों में वह उम्मीद के मुताबिक गेंदबाजी नहीं कर पाए। वह इसका दबाव महसूस कर रहे थे, लेकिन टीम प्रबंधन से उन्हें जिस तरह का समर्थन मिला और इससे उन्हें काफी मदद मिली। आवेश ने बताया,

“हर किसी को खुद को साबित करने के लिए पर्याप्त मैच मिल रहे हैं। पहले तीन मैचों में मेरे खाते में एक भी विकेट नहीं था, लेकिन राहुल सर और टीम मैनेजमेंट ने मुझे इस मैच में एक और मौका दिया और मैंने चार विकेट चटकाए।”

आवेश ने 4 ओवर के स्पेल में महज 18 रन खर्च कर चार विकेट अपनी जेब में डाली। इस दौरान उनका इकानॉमी रेट 4.50 का रहा। आवेश खान ने ड्वेन प्रिटोरियस, रासी डुसैन, मार्को जेनसैन और केशव महाराज का विकेट अपने नाम किया।