IPL 2021 BCCI 2

क्रिकेट का रोमांच चाहिए तो देखिए टी20 मैच और जब टी20 का मजा लेने हो तो देखिए आईपीएल (IPL). जी हां वही आईपीएल जिसे 29 मैच खेलने के बाद कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया. दरअसल लीग की चार फ्रेंचाइजियों के कुछ खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए थे. जिसके बाद अन्य लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट को कुछ समय के लिए रोकना ही बेहतर समझा गया. लेकिन, इस छोटे से समय में ही सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बने और बने रनों के पहाड़.

आईपीएल (IPL) के आधे सत्र में ही बने 9 हजार से ज्यादा रन

mumbai indians

आईपीएल (IPL) के सिर्फ 29 मैचों के आधे सत्र में ही 9499 रन बन चुके हैं. सभी आठ टीमों ने खुद को साबित करने की कोई भी कसर नहीं छोड़ी है. वहीं अगर एक साथ मिला दिए जाएं तो गिरे हैं 307 विकेट. जी हां सिर्फ 29 मैचों में ही यह कारनामा घटित हो चुका है. अब चलिए एक नजर डाल लेते हैं इन रनों और विकेटों के बीच सभी टीमों ने कितनी औसत से रन बनाए हैं.

1. सबसे पहला मैच खेला गया मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच. तो सबसे पहले नजर डालते हैं पांच बार की चैम्पियन टीम पर. जिस पर अपने विजेता वाले ख़िताब को बचाने का दबाव था. मुंबई ने इस सीजन में अभी तक कुल सात मैच खेले हैं जिसमें उसने कुल 1120 रन बनाए हैं वहीं मुंबई ने इन सात मैचों में 38 विकेट भी खोए हैं. इस टीम ने अपना आखिरी मैच बहुत ही रोमांचक तरीके से जीत लिया था. इसी के साथ आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस ने अभी तक 27.1 की बल्लेबाजी औसत से रन बनाए हैं.

2. अब इसी मैच की प्रतिद्वंदी टीम बैंगलोर पर नजर डालें तो कप्तान कोहली की अगुआई में इस टीम ने भी अभी तक कुल सात ही मैच खेले हैं. जिसमें से एक मैच में तो 10 विकेट से जीत दर्ज कर ली थी. वहीं अगर आधे टूर्नामेंट में इस टीम के रन की बात करें तो आरसीबी ने अभी तक 1132 रन बनाने के लिए 42 विकेट खोए हैं. जिससे उसका बल्लेबाजी औसत भी 27 का है.

csk

3. आईपीएल (IPL) में तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पिछले साल कुछ खास नहीं कर सकी थी. लेकिन इस साल पांच मैच जीतकर दूसरे स्थान पर पहुँच गई. चेन्नई ने अपने सात मैच में कुल 1285 रन बनाए हैं. जबकि उसके 38 विकेट गिरे थे. अगर टीम के विकेट और रनों का औसत निकला जाए तो वो है 31.1. जो आईपीएल के इस सीजन के आधे सत्र में किसी भी टीम का सबसे अच्छा औसत है.

4. अब बात उस टीम की करेंगे जो पिछले साल की उपविजेता रही थी और IPL के इस सीजन की टॉप स्कोरर भी बनी हुई है. जी हां अंक तालिका में भी दिल्ली कैपिटल्स के 12 अंक हैं और अभी तक इस टीम ने सबसे ज्यादा 8 मैचों में सबसे ज्यादा 1325 रन बनाए हैं. जबकि विकेट खोए हैं सिर्फ 33 जो सबसे कम हैं. लेकिन, यह टीम थोड़ा चूक गई और इसका औसत सिर्फ 25.8 का ही रह गया.

5. 2016 में आईपीएल (IPL) का ख़िताब अपने नाम करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद को यह सीजन अभी तक कुछ रास नहीं आया है. टीम ने पहले तो 6 मैच गंवाए और फिर उसे अपने नियमित कप्तान से हाथ भी धोना पड़ गया. लीग की सबसे तगड़ी बैटिंग लाइनअप होने के कारण इस टीम ने सिर्फ 33 विकेट ही खोए हैं जबकि हैदराबाद के खाते में सबसे कम 1073 रन ही आ पाए हैं. जिस कारण टीम का बल्लेबाजी औसत 28 पर ही रुक गया.

kkr ipl

6. इसके बाद अगर बात करें दो बार आईपीएल (IPL) अपने नाम कर चुकी कोलकाता नाईट राइडर्स की तो यह टीम भी अपनी फॉर्म से जूझ रही है. केकेआर अपने सात में से 2 मैच जीतकर सातवें स्थान पर काबिज है. कप्तान ओएन मॉर्गन पर भी सवाल उठते रहे हैं. कोलकाता ने अभी तक 41 विकेट खोकर 1110 रन बनाए हैं. ऐसे में जब टीम का औसत निकला जाए तो वह 26.4 ही मिला.

7. IPL 2021 में अंकतालिका में छठे स्थान पर मौजूद पंजाब किंग्स ने पहले ही मैच में 200 से ज्यादा रन बना कर तहलका मचा दिया था. ऐसा लगा था कि यह टीम इस साल कुछ अलग ही करने के मूड में है. लेकिन, फिर ऐसा लगा कि इस टीम को नजर लग गई. पंजाब ने टूर्नामेंट में कुल 39 विकेट खोए हैं, जबकि उसके खाते में रन आए हैं 1242. इन सात मैचों में अगर केएल राहुल की अगुआई वाली इस टीम के औसत पर नजर डाली जाए तो वह सिर्फ 26 ही बैठेगा.

rr ipl

8. आईपीएल (IPL) के पहले सीजन (2008) की विजेता और कुल चार बार प्लेऑफ मुकाबले खेल चुकी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इस साल अपने सात मैचों में सिर्फ 3 मैच ही जीते हैं. राजस्थान की टीम ने इस साल अपना कप्तान भी बदल दिया, बावजूद इसके वो कुछ खास नहीं कर सकी और सीजन में सबसे कम 25.8 के औसत के साथ अंतिम स्थान पर मौजूद है. राजस्थान ने सजन में अभी तक सबसे ज्यादा 43 विकेट खोकर सिर्फ 1212 रन ही बनाए हैं.