मेगन स्कट

आज के दौर का क्रिकेट काफी फास्ट-फॉवर्ड हो गया है। बल्लेबाजों की रन बनाने की रफ्तार और गेंदबाजों की विकेट्स चटकाने की रफ्तार काफी बढ़ गई है। इसी क्रम ऑस्ट्रेलिया की महिला तेज गेंदबाज मेगन स्कट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया है। वह सीमित ओवरक्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

2 हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी स्कट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम को ऑस्ट्रेलिया की तूफानी गेंदबाजी से गुजरना पड़ा। तेज गेंदबाज मेगन स्कट ने मात्र 24 रन देकर 3 विकेट्स झटक कर वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी। और विंडीज मात्र 180 रन पर ही सिमट गई।

181 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एलिसा हीली (61) और कप्तान मेग लैनिंग (59) के अर्धशतकों से पांच मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में मेजबान टीम को 8 विकेट से हराकर 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

अपने कोटे के 10 ओवर कर रही स्कट को 9.3 ओवर तक एक भी विकेट नहीं मिला था लेकिन उन्होंने बची हुई तीन गेंदों में विकेटचटकाऊ गेंदबाजी करके इतिहास रच डाला। चिनेल हेनरी, करिश्मा रामहराक और एफी फ्लेचर के विकेट चटकाते हुए उन्होंने सीमित ओवर में अपनी दूसरी हैट्रिक दर्ज की।

भारत के खिलाफ ली थी पहली हैट्रिक

आपको बता दें, मेगन स्कट ने पिछले साल भारत के खिलाफ टी-20 मैच में अपनी पहली हैट्रिक ली थी। मुंबई में ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मैच में स्कट ने सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, कप्तान मिताली राज और दीप्ति शर्मा को पवेलियन भेज हैट्रिक ली थी।

26 साल की मेगन स्कट ने 2012 में सीमित ओवर क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद इस महिला गेंदबाज ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर धाकड़ बल्लेबाजों को पविलयन चलता किया।

वनडे क्रिकेट में स्कट के नाम 4.19 की इकोनॉमी और 22.28 के औसत से 85 विकेट्स दर्ज हैं। वहीं टी 20 क्रिकेट में 15.46 के औसत और 5.81 की इकोनॉमी से 62 विकेट्स चटकाए हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी किया ट्वीट

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *