भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया। न्यूजीलैण्ड के सरजमी पर खेले गए इस बड़े टूर्नामेंट में टीम इण्डिया ने 8 विकेट से आॅस्ट्रेलिया टीम को हराकर वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया।

वर्ल्ड कप के फाइनल में हार के बावजूद कंगारु कप्तान ने दिखायी खेल भावना

वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इण्डिया से मिली हार के बाद आॅस्टेलिया टीम के कप्तान जेसन संघा ने मैच प्रजेंटेशन सेरेमनी के दौरान कहा कि,

“मुझे नहीं पता कि इस समय मुझे किस तरह का जवाब देना चाहिए। हालांकि हमें अभी टीम इण्डिया को जीत हासिल करने के लिए उन्हें शुभकामानए देनी चाहिए। उन्होंने हमारे खिलाफ जबरदस्त खेल का परिचय दिया है। युवा भारतीय खिलाड़ियो को आईपीएल के लिए शुभकामनाएं।”

अपनी बात को जारी रखते हुए कंगारु कप्तान संघा ने कहा कि,

“आज के दिन यह बात काफी अच्छी रही कि हमने अपना मैच के दौरान शत प्रतिशत दिया। हालांकि हमसे हर मामले में विपक्षी टीम काफी आगे रही। हम अपने इस मुकाम के लिए पूरे स्टाॅफ कोच को क्रेडिट देना चाहते हैं। आप सभी का धन्यावाद,जिसने हमें सपोर्ट किया।”

216 रनों पर ढेर हुई कंगारु टीम

 

टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आयी कंगारु टीम की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और पहला विकेट मैक्स ब्रेवेट के रूप में 6वें ओवर में गिरी। ब्रेवेट ने 12 गेंदो पर 14 रन बनाए।इसके अलावा जैक एडवर्ड्स ने 29 गेदों का सामना कर 28 रन बनाए।

कंगारु टीम की तरफ से सबसे शानदार बल्लेबाजी जिस बल्लेबाज ने किया,वह जानथन मेरलो रहे। इस युवा बल्लेबाज ने 102 गेंदों का सामना करके 74.51 के औसत से 76 रनों की पारी खेली।हालांकि ज्यादा देर तक आॅस्ट्रेलिया टीम टिक नहीं सकी और पूरी टीम 47.2 ओवर की बल्लेबाजी करते हुए 216 रनों पर सिमट गयी।

8 विकेट से मिला टीम इण्डिया को ऐतिहासिक जीत

मिले इस आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इण्डिया ने जबरदस्त शुरूआत की हालांकि कप्तान पृथ्वी शाॅ 29 रन बनाकर आउट होकर चलते बने।वहीं दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे मनोजत कालरा ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन दिखाया और चौकों छक्को ंकी बारिश करते हुए अपने शतक पूरा कर लिया। उनके इस शतकीय पारी के बदौलत टीम इण्डिया को बड़ी आसानी से कंगारुओं के खिलाफ जीत हासिल हो गयी। मनजोत ने 102 गेदो पर 101 रन बनाए। इस तरह टीम इण्डिया ने अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *