Australia vs Sri Lanka-T20 2021

T20 World Cup 2021 का 38वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (Australia vs West Indies) के बीच अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेला गया। मैच की शुरुआत Australia के टॉस जीतकर फील्डिंग के फैसले के साथ हुई। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज ने 158 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 17वें ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया और 8 विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की।

Australia ने चुनी गेंदबाजी

Australia
Australia

Australia vs West Indies के बीच अबु धाबी के मैदान पर एक अहम मुकाबला खेला गया। जिसमें सिक्का उछला और गिरा Australia के पक्ष में। जहां, कप्तान आरोन फिंच ने परिस्थितियों के अनुसार गेंदबाजी करने का फैसला किया और विंडीज को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन): क्रिस गेल, एविन लुईस, निकोलस पूरन (डब्ल्यू), रोस्टन चेज, शिमरोन हेटमायर, कीरोन पोलार्ड (सी), आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, हेडन वॉल्श, अकील होसेन।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर, एरोन फिंच (सी), मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (डब्ल्यू), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

वेस्टइंडीज ने दिया 158 का लक्ष्य

Australia

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने पावर प्ले में ही अपने 3 विकेट गंवा दिए। टीम को पहला झटका क्रिस गेल के रूप में लगा, जब पैट कमिंस ने उन्हें 15 (9) के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद निकोलस पूरन 4 (4) रन बनाकर एडम जंपा का शिकार हुए और फिर रोस्टन चेज बिना खाता खोले दूसरी ही गेंद पर जोश हेजलवुड को विकेट थमा बैठे।

इसके बाद ईविन लुईस और शिमरॉन हेटमायर के बीच साझेदारी पनप रही थी, तभी जंपा ने लुईश को 29 (26) पर आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ दिया। फिर हेटमायर को हेजलवुड ने 27 (28) पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद अपना आखिरी मैच खेल रहे ड्वेन ब्रावो 10 (12) रन बनाकर हेजलवुड के शिकार हो गए।

हालांकि कीरोन पोलार्ड ने 31 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेली और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया, तभी मिचेल स्टार्क ने विंडीज कप्तान को चलता कर दिया। आखिर में आंद्रे रसेल ने 7 गेंद पर 18* रनों की कैमियो खेली। इस तरह वेस्टइंडीज की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 157 रन ही बना सकी।

Australia ने 8 विकेट से जीता मैच

Australia vs West Indies

T20 World Cup 2021 में सेमीफाइनल बनाने के लिए ये मैच ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी मौका था, जिसे टीम ने हाथ से जाने नहीं दिया। वेस्टइंडीज के दिए 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी Australia की टीम ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओपनिंग करने उतरी सलामी जोड़ी टीम को मजबूत शुरुआत नहीं दे सकी और 33 के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा, जब आरोन फिंच 9 (11) के स्कोर पर अकील हुसैन का शिकार हो गए।

लेकिन इसके बाद सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 124 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को फिनिश लाइन पर लाकर खड़ा कर दिया, कि तभी क्रिस गेल ने मार्श को 53 (32) के स्कोर पर आउट कर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। मगर अब वेस्टइंडीज के हाथ से पूरी तरह मैच निकल चुका था।

शुरुआत से आखिर तक टिके रहे डेविड वॉर्नर ने 89 (56) रनों की नाबाद ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को अहम जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया ने 17वें ओवर में लक्ष्य को हासिल किया और 9 विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी को कंगारु टीम ने पक्का कर लिया है। हालांकि इंग्लैंड के अलावा इस ग्रुप से सेमीफाइनल में कौन सी टीम शामिल होगी, इसका फैसला रात को इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले मैच के साथ ही होगा।