Kane Williamson
Kane Williamson

T20 World Cup 2021 के फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia vs New Zealand) ने अपना पहला टी20 विश्व कप जीत लिया है। इस मैच की शुरुआत में कीवी टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 173 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सफलतापूर्वक लक्ष्य को हासिल कर लिया। 8 विकेट से मिली इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इतिहास रचते हुए पहला टी20 विश्व कप अपने नाम कर लिया है।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने चुनी गेंदबाजी

New Zealand
New Zealand

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (NZ vs AUS) पूरी तरह से तैयार हैं, अपने-अपने देश को पहला टी20 विश्व कप जिताने के लिए। इस मैच में जब टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान मैदान पर आए, तो सिक्का उछला और गिरा ऑस्ट्रेलिया की ओर। जहां, टॉस जीतकर आरोन फिंच ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और New Zealand को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम: मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), टिम सैफर्ट (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।

New Zealand ने दिया 173 रनों का लक्ष्य

New Zealand vs Australia
New Zealand vs Australia

फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब New Zealand की टीम ने शुरुआत की, तो वह काफी धीमी थी। क्योंकि टीम पावर प्ले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी नहीं कर सकी और उनका स्कोर 32-1 का था। कीवी टीम को पहला झटका सलामी बल्लेबाज पिछले मैच के हीरो डेरिल मिचेल के रूप में लगा, जब जोश हेजलवुड ने उन्हें 11 (8) पर चलता किया।

दूसरे विकेट के लिए मार्टिन गप्टिल और विलियमसन के 38 रन ही जुड़े, तभी गप्टिल को एडम जंपा ने 28 (35) के स्कोर पर आउट कर दिया। लेकिन इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने बल्ला घुमाना और तेजी से रन बनाना शुरु कर दिया। विलियमसन और ग्लेन फिलिप के बीच तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई, जिसमें विलियमसन फ्रंट सीट पर थे और फिलिप बैक सीट पर। तभी जोश हेजलवुड ने मैक्सवेल के हाथों कैच कराते हुए फिलिप को 18 (17) पर चलता कर दिया।

इस दौरान विलियमसन के बल्ले से एक शानदार अर्ध शतकीय पारी निकली। विलियमसन ने मानो मिचेल स्टार्क पर निशाना साध लिया और उनके ओवरों में जमकर रन बटोरे। इस तरह स्टार्क ने सिर्फ 3 ओवर में 50 रन लुटा दिए। हालांकि फिर हेजलवुड ने अपनी टीम की वापसी कराते हुए विलियमसन को 85 (48) पर चलता कर दिया। अपनी पारी में कप्तान ने 10 चौके व 3 छक्के लगाए। इसमें 3 बार उन्होंने चौकों की हैट्रिक भी लगाई। आखिर में जिमी नीशम 13 (7) व टिम सैफर्ट 8 (6) रन पर नाबाद लौटे। इस तरह न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 172 रन बना दिए।

Australia के सबसे अनुभवी गेंदबाजी मिचेल स्टार्क ने कोटे के 4 ओवर में बिना विकेट लिए 60 रन लुटा दिए। वहीं हेजलवुड किफायती रहे, क्योंकि उन्होंने 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए। एडम जंपा ने 26 रन देकर 1 विकेट निकाला। वहीं ग्लेन मैक्सवेल ने 3 ओवर में 28 रन लुटाए, कमिंस ने 27 और मिचेल मार्श ने एक ओवर में फेंका और 11 रन दे दिए।

Australia ने 8 विकेट से मैच जीतकर अपने नाम की ट्रॉफी

New Zealand vs australia
New Zealand vs australia

New Zealand के दिए 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि टीम ने अपना पहला विकेट कप्तान आरोन फिंच के रूप में 5 (7) सस्ते में गंवा दिया। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बनाया। लेकिन इसके बाद दूसरे विकेट के लिए डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने शानदार 92 साझेदारी की।

ये साझेदारी ताबड़तोड़ अंदाज में आगे बढ़ रही थी, तभी ट्रेंट बोल्ट ने न्यूजीलैंड की मैच में वापसी कराई और डेविड वॉर्नर को 53 (38) पर चलता कर दिया। लेकिन वॉर्नर ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेल अपनी टीम को तेजी से आगे बढ़ाया। ऐसा लगा था कि बोल्ट ने टीम की वापसी कराई, लेकिन वॉर्नर के आउट होने के बाद मिचेल मार्श ने पारी को दूसरे गियर में डाला और ताबड़तोड़ अंदाज में खेलना शुरु कर दिया।

इस तरह तीसरे विकेट के लिए मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार साझेदारी की और अपनी टीम को फिनिश लाइन तक पहुंचाया। इस दौरान मार्श ने 77*0 (50) और मैक्सवेल ने 28* (18) रनों की नाबाद पारी खेली। इस तरह New Zealand को हराकर Australia ने 8 विकेट से मैच को जीता और पहला टी20 विश्व कप अपने नाम कर लिया। विश्व क्रिकेट को 6वीं टी20 चैंपियन टीम मिल गई है।