Australia vs Sri Lanka-T20 2021- Aus win match
Australia vs Sri Lanka-T20 2021- Aus win match

T20 World Cup 2021 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) के बीच दुबई के मैदान पर खेला गया। मैच में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने शुरुआत में टॉस जीता और फिर पाकिस्तान को हराकर 6 विकेट से एक रोमांचक जीत दर्ज की। ये जीत कुछ वैसी ही थी, जैसी माइक हसी ने 2010 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान के खिलाफ दिलाई थी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल की टिकट हासिल कर ली है।

Australia ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

Pakistan vs Australia
Pakistan vs Australia

Pakistan vs Australia के बीच खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतने के साथ हुई। जहां, कप्तान आरोन फिंच ने बिना देरी किए फील्डिंग करने का फैसला किया और पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। दोनों ही कप्तान पिछले मैच वाले विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरे।

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन अफरीदी।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

Pakistan ने दिया 177 रनों का लक्ष्य

pakistan

पहले बल्लेबाजी करने उतरी Pakistan Cricket Team ने शानदार बल्लेबाजी की। पहले ही विकेट के लिए सलामी बल्लेबाजों ने मुश्किल परिस्थितियों में 71रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया एडम जंपा ने और कप्तान बाबर आजम को 39 (34) के स्कोर पर चलता कर दिया। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए मोहम्मद रिजवान और फखर जमान के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई, कि तभी मिचेल स्टार्क ने रिजवान को 67 (52) पर चलता कर दिया।

इसके बाद टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी करते आए आसिफ अली को पैट कमिंस ने गोल्डन डक पर चलता कर दिया। वहीं शोएब मलिक 1 (2) रन ही बना सके। हालांकि फखर जमान ने 55 (32) रन की नाबाद पारी खेली और दूसरी छोर से 1* के स्कोर पर मोहम्मद हफीज नाबाद लौटे। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 176 रन बोर्ड पर लगाए।

इस मैच में रिजवान ने इतिहास रचते हुए एक कैलेंडर ईयर में एक हजार T20I रन बना लिए। वहीं बाबर आजम ने 62 पारियों में 2500 T20I रन बनाकर विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया।

Australia ने 5 विकेट से जीता मैच

Pakistan vs Australia
Pakistan vs Australia

Pakistan के दिए 177 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि कप्तान आरोन फिंच को शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर गोल्डन डक पर ही चलता कर दिया। हालांकि फिर दूसरे विकेट के लिए डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पनपी, लेकिन इसे तोड़ते हुए शादाब खान ने मार्श को 28 (22) पर आउट कर दिया।

वहीं स्टीव स्मिथ का बल्ला नहीं चला और वह 5 (6) रन के मामूली स्कोर पर शादाब खान का शिकार हुए। इसके बाद डेविड वॉर्नर अर्धशतक लगाने से चूक गए और शादाब खान ने उन्हें 49 (30) पर आउट कर Australia को चौथा झटका दिया। Australia को 5वां झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में लगा, जो 7 (10) के स्कोर पर शादाब खान का शिकार हुए। लेकिन इसके बाद मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने अपनी टीम को आखिर में फिनिश लाइन तक पहुंचाया। जहां, स्टोइनिस 40 (31) और मैथ्यू ने 17 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

भले ही ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत अच्छी ना रही हो, लेकिन उन्होंने अंत में मैच को अपने नाम किया और 5 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही Australia ने फाइनल की टिकट हासिल कर ली है और अब उनका सामना 14 नवंबर को न्यूजीलैंड से होगा। Pakistan की ओर से शादाब खान ने 4 विकेट लिए। जबकि शाहीन अफरीदी के खाते में एक विकेट आया।