Australia

T20 World Cup 2021 के टॉप-12 टीमों के बीच मुकाबले शुरु हो गए हैं। इसमें पहला मुकाबला अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम (Australia vs South Africa) के बीच खेला गया। मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने फील्डिंग करने का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 119 रनों का आसान लक्ष्य निर्धारित किया। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने हासिल कर 5 विकेट से जीत अपने नाम कर ली।

Australia ने टॉस जीतकर चुनी फील्डिंग

Australia vs South Africa
Australia vs South Africa

T20 World Cup 2021 में Australia vs South Africa के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया। इस मैच के साथ ही टॉप-12 चरण की शुरुआत हो गई है। मैच में दोनों टीमों के कप्तान एरोन फिंच व टेम्बा बावुमा टॉस के लिए मैदान पर आए। जहां, सिक्का उछला और गिरा फिंच के पक्ष में। जहां, कप्तान ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रीटोरियस, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड।

साउथ अफ्रीका ने दिया 119 रनों का लक्ष्य

Australia 
Australia

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने बहुत ही निराशाजनक शुरुआत की। कप्तान टेम्बा बावुमा के रूप में टीम को पहला झटका दूसरे ओवर में ही लगा, जब ग्लेन मैक्सवेल ने बावुमा को 12 (7) पर आउट कर दिया। अगले ही ओवर में वान डेर डुसेन 2 (3) पर आउट हो गए और क्विंटन डी कॉक 7 (12) पर आउट हो गए। इस तरह पावर प्ले में टीम ने 3 अहम विकेट गंवा दिए। हालांकि एडम मार्करम ने एक छोर को संभालकर रखते हुए बल्लेबाजी की।

क्लीसेन 13 (13), डेविड मिलेर 16 (18), केशव महाराज 0 (2) पर आउट हुए। इसके बाद एक छोर संभालकर बल्लेबाजी कर रहे मार्करम को मिचेल स्टार्क ने 40 (36) के स्कोर पर आउट कर दिया। आकिर में एनरिक नॉर्टजे 2 (3) पर आउट हुए। आखिर में कगीसो रबाडा 19 (23) और तबरेज शम्सी 0 (1) पर आुट हुए। इस तरह साउथ अफ्रीका की टीम 9 विकेट गंवाकर 118 रन ही बना सकी।

Australia ने 5 विकेट से जीता मैच

Australia
Australia

साउथ अफ्रीका के दिए 119 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी Australia क्रिकेट टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि कप्तान एरोन फिंच दूसरे ही ओवर में बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद डेविड वॉर्नर 14 (15) पर आउट हो गए। तीसरा विकेट मिचेल मार्श के रूप में 11 (17) पर गिरा।

3 विकेट गिरने के बाद स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार बल्लेबाजी की और साझेदारी जमाई। दोनों के बीच 42 रनों की साझेदारी हुई, तभी एनरिक नॉर्किया ने स्मिथ को 35 (34) पर आउट करते हुए साझेदारी को तोड़ा। स्मिथ के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में तबरेज शम्सी ने मैक्सवेल को 18 (21) पर चलता कर दिया।

आखिर में मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य तक पहुंचाया। स्टोइनिस ने 16 गेंदों पर नाबाद 24 रन और वेड ने 10 गेंदों पर 15 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को 5 विकेट से जीत दिलाई। 5 विकेट के साथ मिली जीत के साथ Australia ने टूर्नामेंट की विजय शुरुआत की है।