Australia Team

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है। इसके शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया टीम (Australia Team) ने आईसीसी के फील्डिंग रेस्ट्रिक्शन पेनल्टी से बचने के लिए एक खास तोड़ निकाला है। दरअसल, मेगा टूर्नामेंट का आगाज होने से पहले कंगारू टीम ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली थी। इस सीरीज के दौरान ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फील्डिंग प्रतिबंध की सजा से बचने के लिए आईसीसी के नियमों को तोड़ निकाल लिया है।

Australia Team ने निकाला फील्डिंग रेस्ट्रिक्शन पेनल्टी से बचने का तोड़

Australia Team

हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुई टी20 सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Team) ने एक ऐसा तरीका निकाला, जिससे थोड़ा-थोड़ा समय बचा कर टीमें फील्डिंग रेस्ट्रिक्शन पेनल्टी से राहत पा सकती है। ऑस्ट्रेलिया टीम ने चतुराई दिखाते हुए एक ऐसी चाल चली जिस पर आईसीसी कोई भी सवाल नहीं कर सकता है।

दरअसल, एक T20I मैच में, 6 ओवर के पावरप्ले में केवल दो खिलाड़ी बाउंड्री पर खड़े हो सकते हैं और ऐसे में पहले 6 ओवरों में अधिक बाउंड्री होती हैं। इस वजह से 30 गज के अंदर खड़े खिलाड़ियों को गेंद को बाउंड्री रोप से लाना पड़ता था, जिसके चलते टीम के कुछ सेकंड खराब हो जाते थे।

लेकिन इस नियम से बचने का कंगारू टीम ने उपाय निकाला और कोचिंग स्टाफ और डगआउट के खिलाड़ियों को बाउंड्री रोप पर खड़ा कर दिया। ऐसे में जब भी गेंद बाउंड्री रोप के पार जाती है तो वहां खड़े सदस्य गेंद अंदर फेंक देते हैं। जिस वजह से फील्डिंग टीम कुल डेढ़ दो मिनट की बचत कर सकती है, जो आखिरी में काम आ सकते हैं।

Australia Team के खिलाड़ी ने इस तोड़ को लेकर दिया बयान

Ashton Agar

इस तोड़ को लेकर ऑस्ट्रेलिया टीम के स्पिनर एश्टन एगर ने ब्रॉडकास्टर को बताया कि पावरप्ले में गेंद ज्यादा बाउंड्री की ओर जाती है और उस समय आप टाइम खोते हैं, क्योंकि फील्डर गेंद लेने के लिए जाते हैं। ये क्रिकेट का पार्ट है। इसलिए टाइम को मैनेज करना कठिन है। ऐसे में अगर टीम के अन्य सदस्यों को वहां रख देते हैं तो आपको 10 सेकेंड का अतिरिक्त समय मिल जाता है। दिन के अंत में ये टाइम आपके काम आएगा। वास्तव में ये आपको कोई ज्यादा फायदा नहीं देगा, लेकिन फिर भी इसका सेंस बनता है और ये कॉमनसेंस की बात है कि आपको समय मिल सकता है।

Australia Team को भारत के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में मिली थी हार

ind vs aus team- Australia Team

ऑस्ट्रेलिया को शनिवार यानी 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 का अपना पहला मुकाबला खेलना है। इस मुकाबले से पहले टीम का सामना भारत से वॉर्म-अप मैच के दौरान हुआ था। जहां टीम को मोहम्मद शमी की कातिलाना गेंदबाजी के चलते जीता हुआ मुकाबला हारना पड़ा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को 187 रन का टारगेट दिया। लेकिन टीम इस लक्ष्य को हासिल करने में नाकामयाब हुई और उसको महज 6 रन से हार का सामना करना पड़ा।