rahane 4

विराट कोहली सहित कई दिग्गज खिलाड़ियों के बिना जिस अंदाज में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है. उसके बाद ये साफ़ हो गया है की भारतीय टीम आज के समय की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम है. जो नजर भी आ गया. अब इस सीरीज जीत के बाद भारत के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने ऋषभ पंत के बजाय इन खिलाड़ियों को श्रेय दिया है.

पुजारा के बल्लेबाजी पर बोले अजिंक्य रहाणे

भारत-ब्रिस्बेन

भारतीय टीम के लिए अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन करना बहुत अहम है. जो आखिरी 2 मैच में चेतेश्वर पुजारा ने करके भी दिखाया है. भले ही शुभमन गिल और ऋषभ पंत को क्रेडिट ज्यादा मिले लेकिन रहाणे ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में बोलते हुए कहा कि

” यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है. मुझे नहीं पता कि इस खुशी को कैसे बयां करूं, लेकिन हमारे खिलाड़ियों ने एडिलेड टेस्ट के बाद पॉजिटिव कैरेक्टर दिखाते हुए सीरीज में वापसी का दृढ़ संकल्प दिखाए. मुझे वास्तव में प्रत्येक व्यक्ति पर गर्व है. पुजारा और मेरे बीच बातचीत यह थी कि वह सामान्य बल्लेबाजी करेंगे, और मैं इसे ले लूंगा. हालांकि ये हमारी सोच थी. पुजारा को श्रेय जाता है, जिस तरह से उन्होंने दबाव को संभाला वह शानदार था. ऋषभ और वॉशिंगटन अंत में बहुत अच्छे थे.”

युवा खिलाड़ियों की तारीफ में बोले रहाणे

रवि शास्त्री-अजिंक्य रहाणे

इस दौरे पर युवा खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. जिसके बारें में भी कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि

” 20 विकेट लेना इस मैच का जरुरी पहलू था, इसलिए हमने 5 गेंदबाजों को चुना. जब जडेजा चोटिल हो गए, तो  सुंदर ने जडेजा टीम में रिप्लेस किया. पांच गेंदबाजों को खेलाने का इरादा साफ था. सिराज ने दो टेस्ट खेले, सैनी सिर्फ एक, इसलिए यह अनुभवहीन था लेकिन गेंदबाजों और अन्य सभी ने जो कैरेक्टर दिखाया वह अविश्वसनीय था. हमने एडिलेड के बारे में कुछ भी चर्चा नहीं की. बस खेला गया परिणाम के बारे में चिंता किए बिना. हम अच्छे रवैये और कैरेक्टर के साथ मैच खेलना चाहते थे.”

लय बरक़रार रखने की होगी उम्मीद

भारतीय टीम-ब्रिस्बेन

अब इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है. जहाँ पर वो इस लय को बरक़रार रखने का पूरा प्रयास करेंगे. यदि भारतीय टीम इंग्लैंड को हरा देती है तो फिर उनका विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलना पक्का हो जायेगा.