befunky 2022 10 3 10 53 35 1

AUS vs WI: वेस्टइंडीज़ और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेली जा रही है. दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज से पर्थ में खेला जहै. मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. इस मैच से पहले भी वेस्टइंडीज़ टीम ने अपनी पुरानी प्रथा को जारी रखते हुए घुटनों पर बैठकर नस्लभेद के खिलाफ किया गया था. इस पहल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भी मैदान पर टीम का समर्थन करते हुए दिखाई दिए.

लाइव मैच में बरकरार रखा ‘टेकिंग द नी’

AUS vs WI

वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के बीच 30 नवंबर से टेस्‍ट सीरीज का आगाज हो गया है और मुकाबले पर्थ व एडिलेड में खेले जाएंगे. ऐसे में आज यानि 30 नवंबर को शुरू हुए टेस्ट मैच (AUS vs WI) के पहले दिन वेस्टइंडीज़ और ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने टेकिंग द नी पहल को जारी रखा है. मैच शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा भी मैदान पर वेस्टइंडीज़ टीम की इस पहल में साथ देते हुए नज़र आये.

ऑस्ट्रेलिया अपनी धरती पर पहली बार ऐसा कर रही है. ऑस्‍ट्रेलिया ने पिछले साल वेस्‍टइंडीज के सीमित ओवर दौरे पर ऐसा किया था और यूएई में टी20 वर्ल्‍ड कप में भी ऐसा किया था. इसके साथ ही वेस्टइंडीज़ खिलाड़ियों की टीशर्ट पर ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर लोगो भी देखने को मिल रहा है.

क्या है ‘टेकिंग द नी’ पहल?

NINTCHDBPICT000594330566

बता दें कि वेस्‍टइंडीज ने सबसे पहले जुलाई 2020 में टेकिंग द नी की प्रथा शुरू की थी, जब वो टेस्‍ट सीरीज के लिए इंग्‍लैंड दौरे पर थी और तब से वो इसे जारी रख रही है. इस प्रथा से वेस्टइंडीज़ खिलाड़ी दिखाते हैं कि नस्‍लवाद, असमानता और अन्‍याय के खिलाफ लड़ाई में उनका पूरा समर्थन है.

इसके अलावा वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी टेस्‍ट की सुबह नंगे पैर खड़ा होकर सर्कल बनाते है. नंगे पैर खड़े होकर घेरा बनाने का मतलब है कि खिलाड़ी और टीमें मैच से पहले जमीन के पारंपरिक मालिकों को याद करती हैं. वो विरोधी होने के नाते एक-दूसरे से जुड़ते हैं और देश को इज्‍जत देते हैं.

कुछ ऐसा रहा है अभी तक AUS vs WI मुकाबला

349931

वेस्टइंडीज़ और ऑस्ट्रेलिया (AUS vs WI) के बीच पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया है. कंगारुओं के लिए पारी की शुरुआत करने डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा मैंदान पर आये. लेकिन डेविड वार्नर ज्यादा डेट तक क्रीज़ पर टिक नहीं पाए. वार्नर 16 गेंदों में 5 रन बनाकर सील्स की गेंद पर बोल्ड हो गये. लेख लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1 विकेट खोकर 86 रन बना लिए है. उस्मान ख्वाजा (37*) और मार्नस लाबुशेंन (39*) क्रीज़ पर टिक कर बल्लेबाज़ी कर रहे है.

One reply on “ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भी छिड़ी नस्लभेद से लड़ने की जंग, AUS vs WI टेस्ट मैच के दौरान देखने को मिला नजारा”

Comments are closed.