AUS vs PAK

ICC T20 World cup 2021 में एक तरफ बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है. दूसरी तरफ पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तानी क्रिकेट फैन्स को ख़ुशी से झुमने के लिए एक और वजह दे दी है. दरअसल साल 2022 के शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया लगभग 22 सालों के बाद पाकिस्तान (AUS vs PAK) का दौरा करने के लिए तैयार हुई है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को मार्च-अप्रैल 2022 में ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे के लिए फिक्स्चर की पुष्टि की। ऑस्ट्रेलिया 1988-99 सीज़न के बाद पाकिस्तान की अपनी पहली यात्रा के दौरान 3 टेस्ट, 4 एकदिवसीय और 1 टी 20 मुकाबला खेलेगा.

कराची, रावलपिंडी और लाहौर में होंगे AUS vs PAK सीरीज के मुकाबले

AUS vs PAK

AUS vs PAK सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला कराची (3-7 मार्च),दूसरा रावलपिंडी (12-16 मार्च) और तीसरा लाहौर (21-25 मार्च) में होंगे, जबकि लाहौर में इस आखिरी टेस्ट के अलावा 29 मार्च से 5 अप्रैल तक होने वाले 4 एकदिवसीय मुकाबलें भी खेले जायेंगे.  पीसीबी के अनुसार, इस सीरीज से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कुछ अधिकारी, कोरोना प्रोटोकॉल्स और अन्य सम्बंधित चीजो का जायजा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. 

इस सीरीज की पुष्टि होने से एक ही महीने पहले पाकिस्तान के दौरे पर गयी न्यूजीलैंड की टीम ने पहला एकदिवसीय मैच शुरू होने से ठीक पहले सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए सीरीज खेलने से इनकार कर दिया था और फिर उसके बाद इंग्लैंड ने भी आगे होने वाले दौरे से अपना नाम वापस ले लिया था. जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट की काफी बेईज्ज़ती हुई थी.

ऑस्ट्रेलिया का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है: रमीज रजा (Rameez Raza)

 

AUS vs PAK

ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले ऐतिहासिक दौरे की घोषणा के बाद पीसीबी अध्यक्ष और पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा (Ramiz Raja) ने कहा कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की वर्तमान पीढ़ी को पाकिस्तानी लोगों के द्वारा काफी स्वागत किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा,

यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के लिए न केवल हमारे प्रतिष्ठित स्थानों पर खेलने का एक शानदार अवसर होगा, बल्कि इस महान देश द्वारा दिए जाने वाले सम्मान, प्यार और आतिथ्य को महसूस करने और आनंद लेने का भी होगा, कुछ ऐसा जो उनकी पिछली पीढ़ी के खिलाड़ी प्राप्त करने से चुक गयी.

हमारे खिलाड़ियों और कर्मचारियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है : निक हॉकले (Nick Hockley)

AUS vs PAK

पाकिस्तान के साथ होने वाले दौरे की पुष्टि के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख निक हॉकले (Nick Hockley) ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान का दौरा करके खुश है और इस बात पर प्रकाश डाला कि दोनों क्रिकेट बोर्ड अगले साल होने वाली दौरे के लिए सर्वोत्तम सुरक्षा व्यवस्था के साथ मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा,

हमारे खिलाड़ियों और कर्मचारियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है, और हम यह सुनिश्चित करने के लिए पीसीबी और संबंधित एजेंसियों के साथ काम करना जारी रखेंगे कि दौरे के लिए उचित और पर्याप्त व्यवस्था की जाए. 

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 1998-99 में पाकिस्तान का दौरा किया था जब मार्क टेलर की कप्तानी में उन्होंने उन्हें 1-0 से श्रृंखला जीती थी. उससे पहले रिची बेनौद की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 1959-60 में फज़ल महमूद की कप्तानी वाली पाकिस्तान को 2-0 से हराकर पहली श्रृंखला जीती थी.