क्रिकेट के गलियारों में अक्सर यह बात सुनने को मिलती है कि अब विराट कोहली के स्थान पर रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान बना देना चाहिए. पिछले साल विश्व कप में मिली हार के बाद तो यह खबर बहुत तेज हो उठी थी कि कोहली के ऊपर बढ़ते दबाव को कम करने के लिए उनसे टी20 टीम की कमान लेकर हिटमैन को सौंप देनी चाहिए.

अब टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन का भी यही मानना है कि विराट कोहली से टी20 टीम की कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को देश का नया टी20 कप्तान बना देना चाहिए.

अतुल ने रोहित के समर्थन में कही ये बात

इस बात में कोई शक नहीं है कि बतौर कप्तान इस समय विराट के कन्धों पर बहुत अधिक दबाव है और टीम इंडिया भी साल 2013 के बाद से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है ऐसे में कोहली के ऊपर दे दबाव करने के लिए अतुल वासन ने स्पोर्ड्सकीड़ा से बातचीत के दौरान कहा,

‘’ मुझे भी लगता है कि अब कप्तानी में बदलाव की जरूरत है. विराट तीनों प्रारूपों में टीम के कप्तान बने रहना चाहते है, लेकिन रोहित ने भी एक लीडर के रूप में बहुत प्रभावशाली काम किया हैं. एक कप्तान के तौर पर रोहित का ट्रैक रिकॉर्ड बेहद ही शानदार देखने को मिला.

टेस्ट क्रिकेट में विराट ‘बॉस’ है और एकदिवसीय में मेरे मुताबिक उन्हें विश्व कप 2023 तक अपने पद पर बने रहना चाहिए, लेकिन टी20 क्रिकेट में कोहली के ऊपर से दबाव कम कर रोहित को कप्तान बनाया जा सकता हैं.’’

रोहित ने गाड़े जीत के झंडे

इस बात में कोई शक नहीं है कि टी20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड विराट कोहली से बहुत बेहतर रहा है. अपनी कप्तानी में हिटमैन एक नहीं बल्कि चार चार बार मुंबई इंडियन्स को आईपीएल जीता चुके है और रोहित की अगुवाई में ही टीम इंडिया ने निदहास ट्रॉफी और एशिया कप जीता था.

वहीं विराट आज तक बतौर कप्तान कोई भी बड़ा कैप या टूर्नामेंट जीतने में असफल ही रहे. कोहली ने टी20I में कप्तानी करते हुए 37 मुकाबलों में 22 जीत दर्ज की 11 मैच हारे, जबकि रोहित ने 19 में से 15 मुकाबलें जीते और सिर्फ चार हारे.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. महेंद्र सिंह धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.