Virat Kohli-T20 WC 2021-Team India

गुरुवार को विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर सभी को हैरत में डाल दिया। कोहली के बाद इस फॉर्मेट में रोहित शर्मा को टीम इंडिया की कप्तानी (Captaincy) सौंपी जा सकती है। लेकिन सिर्फ भारत ही नहीं है जिसकी कप्तानी में बदलाव हुआ है बल्कि अफगानिस्तान ने भी राशिद खान की जगह मोहम्मद नबी को कप्तान नियुक्त किया। इसके अलावा श्रीलंका व पाकिस्तान की टीमों में भी कप्तानी में बदलाव हो सकता है।

अफगानिस्तान ने राशिद की जगह नबी को बनाया कप्तान

Captaincy

आगामी टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई अफगानिस्तान क्रिकेट टीम में Captaincy की जिम्मेदारी राशिद खान की जगह मोहम्मद नबी को सौंपी गई है। राशिद ने अपनी कप्तानी को लेकर कहा था कि टीम सेलेक्शन में उनकी राय नहीं ली गई। इसके बाद पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी को फिर से कप्तान बनाया गया है। हालांकि जब से अफगानिस्तान में तालिबान का शासन आया है, बोर्ड के फैसले को लेकर बड़े खिलाड़ी ही सवाल उठा रहे हैं।

बाबर आजम की कप्तानी भी जाएगी?

PCB के चेयरमैन एहसान मनी के कार्यकाल के खत्म होने के बाद रमीज राजा को नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। रमीज ने जिम्मेदारी संभालने के बाद बाबर आजम की कप्तानी को लेकर कहा था कि उनकी बाबर से कप्तान के रूप में वही उम्मीदें हैं, जो इमरान खान से थी। वह निजी तौर पर बाबर को इतनी अच्छी तरह नहीं जानते इसलिए सभी प्रारूपों में उनकी कप्तानी को लेकर आकलन करना जल्दबाजी होगी।

इसके अलावा रिपोर्ट्स के माध्यम से लगातार कयास लगाए जा रहे हैं कि पाकिस्तान की सीमित ओवर टीम की कप्तानी में बदलाव किया जा सकता है। वहीं बाबर से इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

श्रीलंका टीम में हो सकता है Captaincy में बदलाव

Captaincy

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने आगामी टी20 विश्व कप के लिए चुनी टीम की Captaincy दासुन शनाका को सौंपी। शनाका की कप्तानी में श्रीलंकाई टीम ने भारत की बी टीम को T20I सीरीज में मात दी थी। लेकिन टीम के कप्तान के पास बतौर सिर्फ 9 टी20 मैच का अनुभव है।

2019 से देखें तो श्रीलंका ने शनाका के अलावा कुसल परेरा, एंजेलो मैथ्यूज और लसिथ मलिंगा को कमान दी। खिलाड़ियों और सेलेक्टर्स के बीच विवाद के कारण सीनियर खिलाड़ी मैथ्यूज वर्ल्ड कप टीम में नहीं हैं। वहीं पिछले दिनों ऐसी खबरें सामने आई कि बोर्ड कप्तानी में बदलाव कर सकती है।