आईसीसी रैंकिंग्स
image credit: twitter

आज से लगभग 10 साल पहले यानि साल 2009 में पाकिस्तान की धरती में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमला हुआ था। इसके बाद विश्व के सभी देशों ने पाकिस्तान में होने वाले क्रिकेट आयोजनों से अपनी दूरी बना ली थी। विश्वभर में  पाकिस्तान को अलोचना का शिकार होना पड़ा। इस आतंकी घटना के बाद  पाक क्रिकेटर पर संकट गहरा गया।

कोई भी देश अपनी टीम को पाकिस्तान में भेजने तैयार नहीं था। हालांकि पाक के ऊपर से ये संकट के बादल अभी भी छटे नहीं हैं। भारत-पाक के बीच आतंकवाद को लेकर मुद्दे नाजुक हालत में हैं। इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है।

लंबे समय से भारत-पाकिस्तान के बीच नहीं हुई सीरीज

india pak s 650 052515103234

भारत-पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज साल 2012 में हुई थी। तीन मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। वहीं दो मैचों की टी-20 सीरीज में दोनों ही टीमों ने 1-1 मैच में जीत दर्ज की थी। भारत-पाकिस्तान के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज साल 2007 में हुई थी। हालांकि इसके बावजूद दोनों टीमें आईसीसी के टूर्नामेंट में भिड़ती रही हैं।

पाकिस्तान को बीसीसीआई ने दिया एक और झटका

bcci

भारत-पाकिस्तान के बीच लंबे समय से कोई सीरीज आयोजित नहीं की गई है। आतंकवाद के मुद्दे पर चौतरफा घिरनेवाले पाकिस्तान को बीसीसीआई यानि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान ने कई बार भारत से साझा सीरीज आयोजित करने की मांग की है। लेकिन बीसीसीआई ने ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया है। बीसीसीआई ने अभी भी पाक को लेकर अपने तेवर नहीं बदले हैं।

इसी का नतीजा है कि मौजूदा समय में पाकिस्तान को एक और सीरीज से हाथ धोना पड़ सकता है।  पाकिस्तान में इसी साल अप्रैल एशिया इमर्जिन नेशन कप का आयोजन होना है। ऐसे में बीसीसीआई ने साफ तौर पर भारतीय टीम को पाक भेजने से इंकार कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि पाकिस्तान को ऐसे में इस टूर्नामेंट की मेजबानी से हाथ धोना पड़ सकता है।

इन देशों को मिल सकती है मेजबानी

59631 front

पाकिस्तान के हाथ से अगर एशिया इमर्जिन नेशन कप टूर्नामेंट की मेजबानी हटती है,तो इसका आयोजन बांग्लादेश या श्रीलंका में हो सकता है। भारत के इस कदम से खफा पीसीबी के अध्यक्ष नजम सेठी ने भारत के खिलाफ भड़ास निकाली है। उन्होंने कहा, ‘कि इसी साल भारत में होने वाली एशिया कप में पाकिस्तान की टीम भी भारत केवल शर्तों के साथ ही जाएगी।’

बता दें नजम सेठी एशिया क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष भी हैं। इसी साल अप्रैल में आईसीसी की एक बैठक  कोलकाता में होगी। इस बैठक में नजम सेठी भी शामिल होंगे। हालांकि भारत सरकार द्वारा उन्हें अभी तक वीजा नहीं दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *