एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हरा महिला टी20 एशिया कप कप पर कब्ज़ा जमा लिया है. इसी से साथ भारत का लागातार सातवीं बार खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया. इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. जिसे सभी साबित करते हुए बंगलादेशी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. भारत की तरह से कप्तान कप्तान हरमनप्रीत कौर (56) को छोड़ कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिक कर नहीं खेल सका. भारत ने जैसे तैसे कप्तान की की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत बांग्लादेश को 113 रनों का लक्ष्य दिया.
लक्ष्य का पीछा करने उतारी बांग्लादेश की शरुआत शानदार रही. सलामी बल्लेबाज के तौर पर शरमिन सुल्ताना (16) और आयशा रहमान ने 17 रनों की पारी खेल लक्ष्य को आसन कर दिया. हालांकि इन दोनों को पूनम यादव ने लागातार चलता कर भारत के लिए उम्मीद जगा दी. पूनम ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल चार विकेट झटके. सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद बांग्लादेश के निरंतर अंतराल पर विकेट गिरते रहें. मैच आखिरी ओवर के आखिरी गेंद तक गया. आखिरी ओवर में बांग्लादेश को 9 रनों की दरकार थी.भारत के कप्तान हरमनप्रीत आखिरी ओवर करने आई.

शुरुआती पांच गेंदों में हरमन ने सात रन दिए जबकि एजक विकेट भी हासिल किया. आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को जीत के लिए दो रनों की दरकार थी जिसे जहांनारा आलम ने बना बांग्लादेश को मैच जितवा दिया.

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (7) और मिताली राज (11) पहले विकेट के लिए सिर्फ 12 रन ही जोड़ सकीं. मंधाना को कप्तान सलमा खातून ने रन आउट करके भारत को पहला झटका दिया. भारत की तरफ से हरमन के अलावा 3 अन्य बल्लेबाज ओपनर मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति और झूलन गोस्वामी ही दहाई का आंकड़ा छूने में कामयाब हो सकीं.
हरमनप्रीत ने शानदार अंदाज में खेलते हुए 42 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 56 न बनाए. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं हरमन पारी की अंतिम गेंद पर कैच आउट हुईं. उन्होंने खदीजा की गेंद पर सिक्स लगाने का प्रयास किया लेकिन बाउंड्री के पास जहानारा आलम ने उन्हें कैच आउट कर दिया. उन्होंने टी20 करियर की पांचवीं फिफ्टी जड़ी.

बांग्लादेश की ओर से खादिजा तुल कुबरा और रूमाना अहमद ने दो-दो विकेट लिए जबकि सलमा खातून और जहांआरा आलम को एक-एक विकेट मिला. जबकि भारत की तरफ से पूनम यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके. वहीं कप्तान हरमनप्रीत को दो विकेट मिले.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *