आईसीसी रैंकिंग्स
image credit: twitter

जहां एक तरफ एशिया की सभी टीमें विश्वकप कि तैयारी के लिए उपमहाद्वीप से बाहर की टीमों से मुकाबला कर रही हैं। वही दूसरी ओर एशिया कप के मुकाबलों की सूची जारी कर दी गई हैं।

मौजूदा दौर में पाकिस्तान, जिम्बावे और ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला कर चूका हैं। भारत इंग्लैंड दौरे पर हैं। श्रीलंका अपनी मेजबानी में साउथ अफ्रीका से खेल रहा हैं और बांग्लादेश वेस्टइंडीज से मुकाबले में लगा हैं।

कुल पांच भागो में बांटी गई हैं विश्व की क्रिकेट टीमें

pic credit: getty images

आईसीसी के द्वारा विश्व की सभी टीमों को कुल पांच भागों में बांटा गया हैं। अफ्रीका, अमेरिकास , एशिया , ईस्ट एशिया-पैसिफिक और यूरोप। अगर आईसीसी के फुल मेंबर्स की बात कि जाए तो सबसे ज्यादा टीमें एशिया उपमहाद्वीप में आती हैं।

एशिया उपमहाद्वीप में कुल पांच टीमें

pic credit: getty images

एशिया में कुल पांच फुल मेंबर टीमें है। एक टीम क्वालीफाएर खेल कर इन पांचों टीमों के साथ दो अलग-अलग ग्रुप बनाने में सहयोग करेगी। इन छह टीमों के बीच एशिया कप खेला जाएगा। एशिया कप एशिया के सबसे मजबूत टीम की पहंचान के लिए खेला जाता हैं। एशिया की पांच टीमें हैं भारत ,पाकिस्तान ,श्रीलंका,बांग्लादेश ,अफगानिस्तान।

दो ग्रुप में डिवाइडेड हैं टीमें

pic credit: getty images

ग्रुप ए में भारत ,पाकिस्तान और क्वालीफ़ायर जीतने वाली टीम रहेगी। वहीं ग्रुप-बी में अफगानिस्तान , श्रीलंका और बांग्लादेश हैं।

15 सितम्बर से होगा एशिया कप का आगाज

Dhaka : India’s cricket player Virat Kohli smiles during a press conference ahead of the Asia Cup tournament in Dhaka, Bangladesh, Tuesday, Feb. 23, 2016. India will play with Bangladesh in the opening match of the five nations Twenty20 cricket event that begins Wednesday. AP/PTI(AP2_23_2016_000193B)

15 सितम्बर 2018 से यूएई में एशिया कप खेला जाएगा। पहले मुकाबले में आमने सामने होंगी बांग्लादेश और श्रीलंका।

वहीं भारत अपना पेहला मुकाबला 18 सितम्बर को एशिया कप के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम से खेलेंगी। एशिया कप का फाइनल मुकाबला 28 सितम्बर को दुबई में खेला जाएगा।

अब तक एशिया कप  किसने कितनी बार जीता 

pic credit: getty images

1984 से शुरू हुए एशिया कप में भारत और श्रीलंका एकदिवसीय फॉर्मेट में 5-5 बार विजेता रह चुके हैं। वहीं पाकिस्तान दो बार इस किताब को अपने नाम कर पाया हैं। 2016 में एशिया कप का पेहला टी-20 फॉर्मेट खेला गया जिसकी विजेता भारत रही।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *