भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की रॉयलस्टैग श्रृंखला अब खत्म होने को आई हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारत और श्रीलंका के बीच रॉयलस्टैग कप का अंतिम मुकाबला शनिवार, 12 अगस्त को पल्लेकेले के मैदान पर खेला जायेंगा. जहाँ मेहमान भारतीय क्रिकेट टीम मेजबान श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी.

आज होगा वनडे और टी ट्वेंटी टीम का चयन 

(Photo credit should : Getty Images)

दोनों देशों के बीच रॉयलस्टैग टेस्ट सीरीज समाप्त होने के बाद पांच वनडे और एकमात्र टी ट्वेंटी मैच की श्रृंखला का आयोजन किया जायेंगा. भारत और श्रीलंका के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला की शुरुआत रविवार, 20 सितम्बर से होगी और श्रृंखला का अंतिम मुकाबला रविवार, 3 सितम्बर को प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जायेंगा.

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज खत्म होने के बाद एकमात्र टी ट्वेंटी मुकाबला खेला जायेंगा. जिसका आयोजन बुधवार, 6 सितम्बर को आर प्रेमदासा स्टेडियम में किया जायेंगा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारत और श्रीलंका दोनों ही टीमें एक एक बार वर्ल्ड टी ट्वेंटी का ख़िताब जीत चुकी हैं.

मिल सकता हैं आराम 

(Photo credit should : Getty Images)

ऐसा माना जा रहा हैं, कि शुक्रवार, 11 अगस्त को जब भारतीय टीम का वनडे और टी ट्वेंटी की टीम के लिए चयन किया जायेंगा, तब टीम में काफी सारे बड़े बदलवा और चौकाने वाले फैसले भी देखने को मिल सकते हैं. श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला में लगातार गेंदबाज़ी करने के कारण स्टार स्पिन गेंदबाज़ रविन्द्र जडेजा और आर अश्विन को वनडे और टी ट्वेंटी की टीम से आराम दिया जा सकता हैं. गौरतलब हैं, कि रविन्द्र जडेजा और आर अश्विन ने अभी तक काफी ज्यादा गेंदबाज़ी की और जिस कारण दोनों ही दिग्गज खिलाड़ी काफी थका हुआ महसूस कर रहे हैं.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि श्रीलंका के विरुद्ध अभी तक रविन्द्र जडेजा ने जहाँ 108.2 की गेंदबाज़ी कर 13 विकेट हासिल किये हैं, तो रविचंद्रन अश्विन का हाल भी जडेजा से जुदा नहीं हैं. रवि अश्विन अभी तक मौजूदा टेस्ट सीरीज में 108.3 ओवर की गेंदबाज़ी कर चुके हैं और इस दौरान अश्विन ने 11 विकेट भी हासिल किये है. इतना ही नहीं रविन्द्र जडेजा को तो तीसरे टेस्ट मैच में आराम करने का मौका मिल भी जायेंगा, लेकिन आर अश्विन तो अंतिम मुकाबलें में भी खेलते हुए दिखाई देंगे.

सिर्फ यह दोनों ही नहीं 

 

(Photo credit should : Getty Images)

जी हाँ ! सिर्फ रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा को ही नहीं, बल्कि टीम के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को भी आराम दिये जाने की बाते चल रही हैं. गौरतलब हैं, कि विराट कोहली पिछले एक लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर खेल रहे हैं और काफी थकान भी महसूस कर रहे हैं और ऐसे में आगामी में दौरों को ध्यान में रखते हुए विराट कोहली को आराम दिया लगभग तय माना जा रहा हैं.

विराट कोहली के साथ साथ तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को भी आराम दिए जाने की अटकलें लगे जा रही हैं, क्योंकि उनके कार्यभार पर लगातार निगरानी रखी जा रही हैं.

मुख्य चयनकर्ता हैं लंका में 

(Photo credit should : Getty Images)

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएस के प्रसाद इस समय श्रीलंका के कैंडी में हैं और सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर अभी पैनी नज़र गड़ाए हुए हैं, जबकि उनके साथी और चयन समिति के सदस्य देवांग गाँधी इस समय इंडिया ए की टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में हैं और युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देख रहे हैं.

अब जब शुक्रवार, 11 अगस्त को भारतीय टीम का चयन किया जायेंगा और सभी 15 खिलाड़ियों के नाम सामने आयेंगे, तभी इस बड़े राज़ पर से पर्दा उठेंगा कि कौन अंदाज़ हुआ और कौन बाहर.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *