अगस्त में जहां नार्थ इंडिया बारिश की बूंदों से परेशान हैं, वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहा पहले टेस्ट मुकाबले की गर्मी आने चरम सीमा पर हैं। अश्विन का जादू इंग्लैंड के बर्मिंघम में खूब चल रहा हैं। पेहली पारी में 4 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और दूसरी पारी में अब तक 3 विकेट गिरा चुके हैं।

अश्विन
Pic credit: Getty images

इतिहास भी गवाह हैं कि इंग्लैंड में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में टॉप तीन स्पिनर्स हैं। भगवत चंद्रशेखर 95 विकेट के साथ सबसे ऊपर और फिर अनील कुंबले 93 विकेट।

अब भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन ने भी एक नया कमाल कर दिया हैं। लगातार दोनों इनिंग में उन्होंने बाएं हाथ के इंग्लैंड सलामी बल्लेबाज कुक को आउट कर अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया हैं ।75 विकेट से ऊपर ले चुके गेंदबाजो की बात करे तो, बाएं हाथ के बल्लेबाज को ज्यादा बार आउट करने की सूची में उनका नाम सबसे ऊपर हैं। आइए डाले एक नजर

#1. अश्विन (भारत)

Bowlers who score a century in test match and creates history
Pic credit: Newsnation

अश्विन ने 322 में से 165 बार बाएं हाथ के बल्लेबाज को अपनी गेंदबाजी का शिकार बनाया हैं। कुल 51.24% विकेट अपने कैरियर में उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट कर अर्जित किया हैं।

2. दिलरूवान परेरा(श्रीलंका)

Pic credit: Getty images

इन्होंने अपने कैरियर के 125 टेस्ट विकेट में से 64 विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाज को शिकार बना अपने नाम किया हैं। यानी इन्होंने 51.20% बाएं हाथ के बल्लेबाज को शिकार बनाया हैं।

#3. मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान)

Pic credit: Getty images

इन्होंने अपने कैरियर के 107 में से 53 विकेट बाएं हाथ बल्लेबाज का शिकार किया हैं। यानी अपने जीवन मे 49.53% विकेट इन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट कर अर्जित किया हैं।

#4. ग्रेम स्वान( इंग्लैंड)

Pic credit: Getty images

अपने 255 कुल विकेट में से इन्होंने 121 बार बाएं हाथ के गेंदबाजों का शिकार किया हैं। यानी कुल 47.45% बाएं हाथ के बल्लेबाजों का शिकार।

#5. निकी बोज( साउथ अफ्रीका)

Pic credit: NDTV sports

इन्होंने कुल अपने टेस्ट मुकाबलों के 100 विकेट में से 47 विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाजों का शिकार कर अपने नाम किया हैं। यानी कुल 47% शिकार बाएं हाथ के बल्लेबाजों का किया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here