Team India CWG 2022 Jersey

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG2022) में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Team India) की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से हुए पहले मुकाबले में टीम इंडिया को 3 विकेटों से हार मिली। मैच की गर्मा-गर्मी के बीच सभी की निगाहें भारतीय टीम की जर्सी पर टिकी हुई थीं।

कॉमनवेल्थ के लिए भारत के खिलाड़ी अपनी रेगुलर जर्सी से हटकर एक नए अवतार में नजर आए थे। जर्सी का रंग नीला ही था, लेकिन डिजाइन में तब्दीलियां थी। साथ ही भारतीय प्लेयर्स की जर्सी पर लगे तिरंगे से अशोक चक्र भी गायब था।

Team India की जर्सी पर अशोक चक्र नहीं होने की वजह

India players rejoice after Renuka Singh's early strike, Australia vs India, Commonwealth Games, Birmingham, July 29, 2022

दरअसल, भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Team India) की कॉमनवेल्थ 2022 की जर्सी में ‘INDIA’ के ‘I’ अक्षर को तिरंगे में रंगा गया है, लेकिन इसमें अशोक चक्र मौजूद नहीं था। इसकी वजह ये है कि भारत सरकार के द्वारा खिलाड़ियों की जर्सी पर बिना अशोक चक्र के तिरंगे का इस्तेमाल करने पर कोई आपत्ति नहीं है।

लेकिन कानून के अनुसार खिलाड़ियों की पोषाकों पर तिरंगे के साथ अशोक चक्र का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इससे राष्ट्रीय अधिनियम 1971 का उल्लंघन होता है। मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था,

“गृह मंत्री ने मुझे बताया है कि क्रिकेटर अशोक चक्र के बिना अपने हेलमेट या वेशभूषा पर तिरंगे का इस्तेमाल कर सकते हैं।”

टीम इंडिया के हाथ से फिसली थी जीती हुई बाजी

Alana King and Ashleigh Gardner finished the job for Australia, Australia vs India, Commonwealth Games, Birmingham, July 29, 2022

इसके साथ ही बात की जाए INDW vs AUSW मैच की तो कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Team India) को रोमांचक तरीके से हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय कप्तान हरमानप्रीत कौर ने टॉस अपने नाम करते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जहां शेफाली वर्मा ने 48 रन बनाए तो कौर ने कप्तानी पारी खेलते अर्धशतक जमाया और भारत का स्कोर 154 तक पहुंचाया।

रेणुका सिंह ने इस मैच में हैरतअंगेज तरीके 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम को 49 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया था। लेकिन अंत में एशले गार्डनर(52*) ने अपनी करिश्माई पारी के बूते हारी हुई बाजी को कंगारू टीम के पक्ष में मोड़ दिया टीम ने 1 ओवर और 3 विकेट शेष रहते 155 के लक्ष्य को रोमांचक अंदाज में हासिल कर लिया।