India's Ashish Nehra, celebrates the wicket of England's Sam Billings during their second Twenty20 international cricket match at Vidarbha cricket association stadium in Nagpur, India, Sunday, Jan 29, 2017. (AP Photo/Rajanish Kakade)

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपने 18 वर्ष के लम्बे क्रिकेट करियर को आखिरकार विराम देने का फैसला कर दिया. वह 1 नवम्बर को दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ होने वाले टी20 मुकाबले के बाद संन्यास ले लेंगे. नेहरा ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर अपने संन्यास की खबरों पर मुहर लगाई. हालांकि, अभी उनके आखिरी मैच में कई दिन बाकी हैं. लेकिन अभी से लोग उन्हें भविष्य की शुभकामनाओं के साथ योजनाओं पर अपनी राय दे रहे हैं.

उनके पहले कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने उन्हें गेंदबाजी कोच के लिए उचित व्यक्ति करार दिया है. उन्होंने कहा कि नेहरा के पास जो क्षमता और अनुभव है वह उन्हें एक सफल गेंदबाजी कोच बना सकता है.

ऐसे खिलाड़ी जल्द नहीं मिलते-

अजहरूद्दीन ने स्पोर्टस्टार से बातचीत में कहा, “मुझे उसके संन्यास के बारे में पहले से पता था, क्योंकि मैं उससे कुछ ही दिन पहले मिला था. उसने मुझसे कहा था कि वह संन्यास लेने वाला है. मुझे लगता है कि उसने सही फैसला लिया है. जिस तरह वह इतनी सारी चोटों के बावजूद खेलता रहा, वह काबिले तारीफ है. वह एक शानदार गेंदबाज है, लेकिन मुझे लगता है कि वह थोड़ा और टेस्ट क्रिकेट खेल सकता था.”

अजहर ने यह भी कहा कि नेहरा वनडे तक ही सीमित रहे, लेकिन उनके पास जिस तरह की इन स्विंग, आउट स्विंग और गति थी वह और टेस्ट खेल सकते थे.

खिलाड़ी के आलावा एक बेहतरीन इंसान

यह बात बिल्कुल सत्य है कि नेहरा कई चोंटों से जूझते रहे. वह अपने करियर में 10-12 तो सर्जरी करा चुके हैं, उसके बावजूद वह जब मैदान पर होते हैं तो 100 प्रतिशत देते हैं.

इस बारे में पूर्व कप्तान ने कहा, “जब आप उससे बात करते हैं, तो आपको ऐसा नहीं लगता कि आप आशीष नेहरा से बात कर रहे हैं. आखिर में आपको क्रिकेट के लिए जाना जाता है लेकिन उससे भी बढ़कर आपको एक अच्छे इंसान के रूप में पहचाना जाता है.”

दूसरे कप्तान ने कुछ इस तरह किया था नेहरा को याद-

 

आशीष नेहरा के दूसरे कप्तान सौरव गांगुली ने आशीष नेहरा के अचानक संन्यास लेने के बाद ट्वीट किया और लिखा, ‘शाबास आशीष नेहरा..जटिल व्यक्तित्व..कई चोंटों से जूझने वाला…बहुत बहुत ही बेहतरीन गेंदबाज..संन्यास का आनंद लें.’

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *