ashes

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच खेली जाने वाली ‘Ashes’ सीरीज के 2021-22 का शेड्यूल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी कर दिया गया है। इस सीरीज का आगाज 8 दिसंबर से होगा और पहला मुकाबला ब्रिस्बेन के गाबा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर आएगी।

दर्शकों के बीच खेली जा सकेगी Ashes सीरीज

'Ashes'

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर के क्रिकेट कार्यक्रमों को बिना दर्शकों के बंद दरवाजों के पीछे खेला जा रहा है। लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ये उम्मीद कर रहा है कि ‘Ashes’ सीरीज के मुकाबलों को दर्शकों के बीच खेला जा सकेगा। फिलहाल बोर्ड ने इस बात को साफ कर दिया है कि दूसरे देश से आने वाले क्रिकेट फैंस को अनुमति मिलेगी या नहीं इसका फैसला सरकार करेगी। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के सीईओ निक हॉकले ने कहा,

“हम एशेज की मेजबानी के लिए उत्साहित हैं। पिछली एशेज सीरीज शानदार रही थी जिसने पूरी ध्यान अपनी ओर खींचा था और मैं उम्मीद करता हूं इस बार भी ऐसा ही होगा। हम इस दौरान टीमों के ट्रैवल करने और बाकी चीजों के लिए सरकार के नियमों का पालन करेंगे।”

यहां देखें Ashes सीरीज 2021-22 का शेड्यूल

पिछली बार 2019 में खेली गई ‘Ashes’ सीरीज को ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने 2-2 से बराबर किया था। लेकिन ट्रॉफी पिछली विजेता ऑस्ट्रेलिया ने अपने पास बरकरार रखी थी।

पहला टेस्ट- गाबा, ब्रिस्बेन (8 से 12 दिसंबर, 2020)

दूसरा टेस्ट-एडिलेड ओवल, डे-नाइट (16 से 20 दिसंबर, 2020)

तीसरा टेस्ट-मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर, 2020)

चौथा टेस्ट- सिडनी (5 से 9 जनवरी, 2022)

पांचवां टेस्ट-पर्थ (14 से 18 जनवरी, 2022)

27 नवंबर को टेस्ट मैच खेलने आएगी अफगानिस्तान

ashes

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली सम्मानित एशेज सीरीज से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आएगी। जहां, अफगानिस्तान व कंगारु टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच खेला जाएगा। फिर ऑस्ट्रेलिया ‘Ashes’ सीरीज खेलेगी।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ 9 टी20 और एकदिवसीय मैच खेलेगी। कंगारू टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 एकदिवसीय और एक टी20 मैच खेलेगी। वहीं श्रीलंका के खिलाफ उसे 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है।