Ben Stokes Injured-Joe Root
Ben Stokes Injured-Joe Root

इंग्लैंड क्रिकेट टीम की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज (Ashes Series) में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) वापसी कर चुके हैं. इस समय वो इस मुख्य श्रृंखला के लिए कंगारूओं के सरजमीं पर ही हैं और बीते सोमवार को उन्हें प्रैक्टिस में जमकर पसीना बहाते हुए भी देखा गया था. लेकिन, टेस्ट मैच के आगाज से पहले ही उन्हें लेकर एक बुरी खबर सामने आ गई है. जो कप्तान जो रूट के लिए भी चिंता का विषय बन गई है. क्या है बेन स्टोक्स (Ben Stokes) से जुड़ी पूरी खबर जानते हैं इस रिपोर्ट में…

जो रूट ने बताई अपनी चिंता

Ben Stokes Injurey

दरअसल मानसिक स्वास्थ्य को लेकर क्रिकेट से लंबे वक्त तक ब्रेक लेने के बाद इंग्लैंड के इस ऑलराउंडर ने एशेज सीरीज में वापसी की है. लेकिन, 28 नवंबर 2021 को प्रैक्टिस के दौरान वो अपना हाथ चोटिल कर बैठे. इस इंजरी के बाद डॉक्टर और फिजियो ने इसकी जांच भी की है. 30 वर्षीय बल्लेबाज को इस सीरीज से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. लेकिन, उन्होंने खुद टीम में वापसी का फैसला लिया था.

श्रृंखला का पहला टेस्ट मुकाबला 8 दिसंबर को गाबा में खेला जाएगा. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को प्रैक्टिस के दौरान बाजू में चोट लगी थी. प्रैक्टिस सेशन में उन्हें जिस तरह से इंजरी हुई उसे लेकर कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कहा,

“यह थोड़ी चिंता का विषय था. मुझे लगता है कि विकेट मौसम की वजह से ऐसा हुआ. इधर-उधर कुछ छोटी-छोटी पारियां खेलीं. बेन को इस तरह से चोट लगते देखना स्पष्ट तौर पर डराने वाला था. हम सभी जानते हैं कि वो हमारी टीम के लिए कितने अहम खिलाड़ी हैं. लेकिन, ऐसा लगता है कि उन्होंने इससे काफी अच्छी तरह रिकवर कर लिया है और फिर से अभ्यास किया. हम आंकलन करते रहेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि इसका उन पर लंबे समय तक प्रभाव न पड़े.”

डॉयरेक्टर एश्ले जाइल्स ऑलराउंडर को लेकर किय बड़ा खुलासा

Ben Stokes

इस सिलसिल में जो रूट ने ये भी कहा ये वाकई काफी महत्वपूर्ण होने जा रहा है कि वह इस सीरीज में एक बड़ा किरदार निभाने जा रहे हैं और इसके लिए खुद को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से तैयार कर रहे हैं. वहीं, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के मैनेजिंग डॉयरेक्टर एश्ले जाइल्स ने खुलासा किया कि ऑलराउंडर काफी बेहतरीन कर रहे हैं. इस बारे में द टेलीग्राफ ने एश्ले जाइल्स के हवाले से लिखा,

“ऐसा लगता है कि बेन स्टोक्स (Ben Stokes) अच्छा चल रहे हैं और उनका साथ रहना बहुत अच्छा है. मुझे पता है कि जो रूट उन्हें वापस टीम में लेकर खुश होंगे. हमें अभी भी उनके साथ बने रहना है. उन्होंने हाल ही में बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है और तैयारी के लिए फिर से शुरुआत कर रहे हैं.”

ऑलराउंडर खिलाड़ी के साथ सावधानी बरतने की जरूरत

Ben Stokes-Joe Root

जाइल्स ने अपने बयान में ये बात भी कही,

“यह किसी भी खिलाड़ी के लिए आदर्श हालात नहीं हैं खासकर जिन्होंने लंबे वक्त से क्रिकेट में हिस्सा ही ना लिया हो. ऐसे में हम सब उनकी प्रैक्टिस और तैयारी में मदद कर रहे हैं.”

इसके साथ ही जाइल्स ने ये बात स्वीकार की कि स्टोक्स को सावदानी बरतनी चाहिए. क्योंकि उन्होंने काफी लंबा गैप लिया है.

इस पर उन्होंने कहा,

“मैं आशान्वित हूं. हमें बस बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के साथ सावधानी से व्यवहार करना है जैसा कि हम किसी और के साथ करेंगे जो बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलने की स्थिति में है. यदि वह खेलने के लिए तैयार हैं तो उन्हें रोकना मुश्किल होगा.”