Arshad Khan

Arshad Khan: क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो कि ज़बरदस्त प्रदर्शन करने के बाद भी अपने-अपने देश के लिए ज़्यादा लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाए. इतना ही नहीं बल्कि क्रिकेट से दूर होने के बाद तो एक पूर्व खिलाड़ी अपना पेट पालने के लिए कैब चलाता हुआ भी नज़र आया है. हम आज बात करने जा रहे हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर गेंदबाज़ अरशद खान (Arshad Khan) की जिनके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. अच्छे प्रदर्शन के बाद भी टीम में नजरअंदाज किए जाने के लिए इस खिलाड़ी को कई संघर्षों का सामना करना पड़ा.

कमाल का रहा अंतरराष्ट्रीय करियर

Arshad Khan

पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर अरशद खान (Arshad Khan) ने 1997 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था. जिसके बाद उन्होंने 2005 तक के दरमियान कुल 9 टेस्ट और 58 वनडे मैच भी खेले. जहां उन्होंने टेस्ट में 30.0 की औसत से 32 विकेट अपने नाम किए, वहीं उन्होंने वनडे में 4.14 की बेहतरीन इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए 56 विकेट झटके.

बता दें कि 2005 के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारतीय दौरे पर थी, जिसका अरशद खान भी हिस्सा थे. उन्होंने उस दौरे पर काफी सुर्खियां भी बटोरी थी. दरअसल, उन्होंने भारतीय दौरे पर खेले गए 5 मुकाबलों में 7 विकेट झटके थे. जिसके बाद वह चारों ओर छाए हुए थे. ग़ौरतलब है कि अरशद का वह आखिरी दौरा था. क्योंकि इस दौरे के बाद खान गैर स्वीकृत इंडियन क्रिकेट लीग से जुड़ गए थे. जिसके बाद वह कभी पाकिस्तान के लिए नहीं खेल पाए.

ऑस्ट्रेलिया में काफी समय चलाई है कैब

Arshad Khan

आपको बता दें कि जब से अरशद खान (Arshad Khan) गैर स्वीकृत क्रिकेट लीग से जुड़े थे, तब से ही उनके लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दरवाज़े बंद हो गए थे. ऐसे में अपना क्रिकेट करियर बर्बाद होता देख अरशद खान ऑस्ट्रेलिया चले गए और 2 वक्त की रोटी के लिए कैब चलाने लगे.

हालांकि कुछ साल पहले सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने अरशद खान की एक तस्वीर शेयर की. जिसके बाद मानो जैसे इस खिलाड़ी की किस्मत ही चमक गई हो.

सोशल मीडिया यूज़र ने अरशद को दिलवाई पाकिस्तान टीम में एंट्री

Arshad Khan

दरअसल, एक रोज़ जब अरशद (Arshad Khan) ऑस्ट्रेलिया में कैब चलाया करते थे तो उनकी मुलाकात एक ड्राइव के दौरान एक व्यक्ति से हुई. ड्राइव के दौरान अरशद और उस व्यक्ति के बीच में काफी बातचीत भी हुई. बातचीत के दौरान अरशद ने अपने क्रिकेट करियर का ज़िक्र भी उस व्यक्ति से किया.

इतना ही नहीं बल्कि अरशद ने यह तक कह डाला कि आखिर किस तरह से आईसीएल से जुड़ने के बाद उनके लिए पाकिस्तान टीम के दरवाज़े बंद हो गए थे. इसके बाद कैब में बैठे व्यक्ति ने अरशद से उनका नाम पूछा. जैसे ही अरशद ने अपना नाम बताया वह व्यक्ति उनकी शक्ल ही ताकता रह गया.

इस पूरी घटना के बाद उस व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर अरशद खान (Arshad Khan) की एक तस्वीर शेयर की और लोगों को उनके बारे में बताया. जिसके बाद मानों जैसे अरशद खान की चांदी-चांदी हो गई. वह एक बार फिर पाकिस्तान टीम के साथ जुड़ गए. वो मौजूदा समय में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के साथ बतौर बॉलिंग कोच के रूप में जुड़े हुए हैं.