Australia T20 Champions 2021

ICC T20 World cup 2021 के फाइनल मुकाबलें (AUS vs NZ) में आरोन फिंच (Aron Finch)  की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पहली बार टी20 वर्ल्डकप ट्राफी की ट्राफी पर अपना कब्ज़ा किया। इसी के साथ फिंच (Aron Finch) अब एलोन बॉर्डर, स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क की साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप ट्राफी विजेता कप्तानो की लिस्ट में शामिल हो गयी है। तो वहीं न्यूजीलैंड को एक बार फिर निराशा ही हाथ लगी. पिछले 2 सालों में फाइनल में न्यूजीलैंड की यह दूसरी हार है। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड से नॉक-आउट राउंड के मुकाबलें में नहीं हारने के रिकॉर्ड को भी बरकरार रखा है।

विलियमसन की कप्तानी पारी, 172 रनों तक पहुंचा न्यूजीलैंड

Kane Williamson

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के तरफ से कप्तान विलियमसन (Kane Williamson) के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाया। लेकिन उनकी पारी इतनी ख़ास थी कि, उन्होंने अपने दम पर न्यूजीलैंड का स्कोर 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 172 रनों तक पहुंचा दिया। विलियमसन ने शानदार पारी खेलते हुए 48 गेंदों पर 10 चौके और 3 शानदार छक्के की मदद से 85 रन बनाए। यह टी20 वर्ल्डकप के फाइनल के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर हो गया। कप्तान के अलावा गुप्टिल (Martin Guptil) ने 28 रन बनाए. जोश हेज़लवुड (Josh Hezalwood) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट हासिल किये ।

मार्श और वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाई पहली ट्राफी

Aron Finch

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी खराब रही। कप्तान फिंच (Aron Finch) एक बार फिर नाकाम रहे और केवल 5 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर मिचेल को कैच थमा बैठे। लेकिन उसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड वार्नर (David Warner) और मिचेल मार्श (Mitchel Marsh) ने मिलकर न्यूजीलैंड को कोई और मौका नहीं दिया। दोनों ने मिलकर दुसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को जीत के करीब ला दिया। वार्नर ने 53 रन बनाए।

उसके बाद मैक्सवेल (Glen Maxwell) ने अपने तेवर दिखाते हुए केवल 18 गेंदों पर 28 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्डकप में पहली बार चैंपियन बना दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 173 रनों के स्कोर को 7 गेंद पहले ही 2 विकेट खोकर पूरा कर लिया। मार्श 77 रन बनाकर नाबाद रहे।

सुपर खिलाड़ी हैं ये सभी: Aron Finch

Aron Finch

ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्डकप में पहली ट्राफी जीतने वाले कप्तान बनने के बाद फिंच (Aron Finch) काफी खुश नजर आये। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने अपने खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा,

हमने इस अभियान को एक शानदार अंदाज़ में ख़त्म किया, मैं तारीफ़ करना चाहूंगा डेविड वॉर्नर और ऐडम ज़ैम्पा की, सुपर खिलाड़ी हैं ये सभी। साथ ही साथ मिचेल मार्श ने जो पारी खेली है वह भी बेहद ख़ास थी। वेड ने चोट से वापसी करते हुए हमारे लिए शानदार काम किया।