जोफ्रा आर्चर

भारत और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज शुरु होने में अब एक हफ्ते से भी कम का वक्त बचा है। ऐसे में क्रिकेट के गलियारों में चारों तरफ आगामी सीरीज के चर्चे हो रहे हैं और क्रिकेटर्स भी इसे लेकर उत्साहित नजर आ रहे हैं। अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने टेस्ट सीरीज से पहले आगामी टेस्ट सीरीज को लेकर  बड़ा बयान दिया है कि भारत हमें स्पिन गेंदबाजी में नहीं हरा पाएगा।

अच्छे विकेट की करते हैं उम्मीद

जोफ्रा आर्चर

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी से होगी। सीरीज का पहला मैच चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज के शुरु होने से पहले जोफ्रा आर्चर ने इस बात को स्वीकार किया है कि उन्हें भारत में आईपीएल खेलने का काफी अनुभव है लेकिन उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेले हैं। उन्होंने डेली मेल ने कहा,

“मैंने यहां इंडियन प्रीमियर लीग में बहुत सारे मैच खेले हैं लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट का कोई अनुभव नहीं हैं, इसलिए लाल गेंद से गेंदबाजी करने की चुनौतियां स्पष्ट हो जाएंगी। आईपीएल में बल्लेबाजों को आपके पास आना होता है, जबकि टेस्ट क्रिकेट में वे चाहे तो आपको पूरे सेशन के लिए बैठा सकते हैं। यदि पिच डेड है तो आप इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं। तो हम अच्छे विकेट उम्मीद करते हैं ताकि गेंदबाजों को कुछ गति मिल सके।”

नहीं होंगे एकतरफा मैच

भारतीय क्रिकेट टीम को उसके घर पर हराना किसी भी टीम के लिए बेहद मुश्किल काम है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट व कोच क्रिस सिल्वरवुड इस बात को स्वीकार भी कर चुके हैं। अब इंग्लिश तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने डेली मेल के हवाले से लिखा,

“अगर वे अच्छी स्पिन करते हैं और या फिर पिच पर कुछ टर्न होता है, तो मैच एकतरफा नहीं होंगे। क्योंकि हमारी टीम में भी अच्छे स्पिनर हैं। मैं अपने ब्रेक के दौरान कैरिबियन में घर वापस गया था जहां मैंने थोड़ी गेंदबाजी की, लेकिन पिछले हफ्ते जब से हम भारत आए हैं, तभी से मुझे मैदान पर उतरकर प्रैक्टिस करने का बहुत मन हो रहा है।”

जोफ्रा आर्चर की वापसी इंग्लैंड के लिए अहम

Jofra Archer AFP

श्रीलंका टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को आराम दिया गया था। मगर अब वह भारत के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए चुनी गई शुरुआती दो टेस्ट मैचों के स्क्वाड का हिस्सा हैं। जिसके लिए वह भारत आ चुके हैं और इस वक्त क्वारेंटीन में हैं।

वैसे तो आर्चर ने राजस्थान रॉयल्स से खेलते हुए भारत के मैदानों पर काफी क्रिकेट खेला है, लेकिन उन्होंने अब तक भारत की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं खेला है। आर्चर ने इंग्लैंड के लिए 11 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31.10 के औसत से 38 विकेट हासिल कर चुके हैं।