images 58

एक तरफ जहां भारतीय अंडर 19 टीम श्रीलंका में कमाल का खेल दिखा रही हैं। वहीं भारतीय अंडर 19 फोर डे मैच के कप्तान अनुज रावत की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। दरअसल जब आप बीसीसीआई निर्धारित किसी टीम के सदस्य हो जाते हैं, तो आपको विदेशों में टूर्नामेंट खेलने के लिए नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) लेना पड़ता हैं।

पिछले साल बिना NOC अनुज खेल आए विदेश में टूर्नामेंट

images 57
Pic credit:Getty images

यह टूर्नामेंट पिछले बरस मॉरिशस में जून में हुआ था। अनुज बिना बीसीसीआई को जानकारी दिए यह टूर्नामेंट खेल आए। इस टूर्नामेंट का एक यूट्यूब वीडियो सामने आया हैं, जिसमें अनुज फ्लैक रॉयल्स और कात्रे बोर्न के बीच चल रहे मुकाबले में खेलते नजर आ रहे हैं।

क्या कहती हैं मॉरिशस की वीज़ा पोलिसी?

images 59
Pic credit: Getty images

दरअसल मॉरिशस अगर आप मात्र 60 दिनों के लिए जाते हैं, तो आपको वीज़ा की आवश्यकता नहीं पड़ती। आपके पासपोर्ट पर ही स्टम्प लगा आपको 60 दिनों की अनुमति दे दी जाती हैं। इसी बात का फायदा उठा अनुज बिना वीज़ा टूर्नामेंट खेल आए।

बीसीसीआई सेक्रेटरी अमिताभ चौधरी ने कहा यह दुर्भाग्यपूर्ण

IMG 20180803 094955
Pic credit: Getty images

बीसीसीआई के सेक्रेटरी अभिताभ चौधरी ने कहा कि

“हर ऐज ग्रुप खिलाड़ी को राष्ट्रीय स्तर पर इन सब चीजों की जानकारी दी जाती हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कोई जूनियर खिलाड़ी नियमों से आगे बढ़ कर कोई ऐसा टूर्नामेंट खेल आता हैं, जो बीसीसीआई नहीं चाहती।”

बीसीसीआई जीएम( क्रिकेट ऑपरेशन्स) सबा करीम ने कहा कि “मैं नहीं जानता अनुज ने इस टूर्नामेंट के लिए परमिशन ली थी की नहीं। आप DDCA से कन्फर्म कर सकते हैं।”

बैरहाल DDCA ने साफ कहा हैं कि “अनुज ने कोई जानकारी नहीं दी.”

पूरे मामले पर अनुज की प्रतिक्रिया

images 56
Pic credit: Getty images

अनुज ने पिछले साल फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया हैं। उन्होंने कुल तीन मुकाबलों में 178 रनों की पारी खेली हैं। जिसमें दो मुकाबलों में उनके नाम अर्धशतक हैं।

इस मामले पर अनुज ने कहा कि ” उस दौरान वह इन सब नियमों से वाकिफ नहीं थे, क्योंकि जून 2017 में वह अंडर-19 भारतीय टीम के कैम्प का हिस्सा नहीं थे।”

Leave a comment

Your email address will not be published.