r ashwin 2003106

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व लीजेण्ड स्पिनर अनिल कुंबले ने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अपनी फिरकी गेंदबाजी के हुनर के दम पर जो ख्याति बटोरी है,शायद ही अन्य कोई क्रिकेटर रहा हो।जंबो नाम से क्रिकेट प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय अनिल कुंबले ने भारत की तरफ से कई विश्व कीर्तिमान अपने नाम दर्ज करा चुके हैं।

Image result for r ashwin

 

उनके द्वारा गेंद को स्पिन कराने में खास महाराथ को लेकर भारत के साथ पूरा दुनिया के क्रिकेट प्रशंसक काफी दीवाने रह चुके हैं। कुंबले द्वारा भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने को लेकर हाल ही में भारतीय टीम के मौजूदा दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, जिसमें उन्होंने मीडिया से पूछे गए सवालों का जवाब बड़ी बेबाकी के साथ देते हुए पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले पर भी अपनी राय रखी.

जंबो के रिकाॅर्ड तोड़ने से पहले ले लूंगा सन्यास

Image result for anil kumble vs r ashwin

हाल ही में मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में भारतीय टीम के फिरकी गेंदबाज आर अश्विन ने अनिल कुंबले के रिकाॅर्ड पर बात रखते हुए कहा कि,” जिस दिन वह 618 विकेट हासिल कर लेंगे उस दिन वह क्रिकेट से हमेशा के लिए सन्यास ले लेेंगे। दरअसल पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने अपने अर्न्तराष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 619 विकेट लिए थे, जिसको लेकर अब तक किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा तोड़ने की हिमाकत नहीं कर किया गया है।”

खुद को बताया कुंबले का सबसे बड़ा फैन

y last TestRavichandran Ashwin said if I get 618 wickets that will be my last Test

जब अश्विन से मीडिया द्वारा पूछा गया कि क्या वे आने वाले समय में कुंबले के सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकाॅर्ड को तोड़ सकते हैं। तो उन्होंने बगैर कोई पल गवायें उत्तर देते हुए कहा कि, ‘नहीं, ऐसा करना लगभग नाममुमकिन है।’

‘मैं हमेशा से ही अनिल कुंबले का सबसे बड़ा प्रशंसक रहा हूं। मैनें कुंबले के गेंदबाजी करने के तरीके और शैली को हमेशा से ही अपनी गेंदबाजी में लाने की कोशिश करता हूं। उनके 619 विकेट के नजदीक अगर मैं 618 विकेट तक भी पहुंच गया तो मैं हमेशा के लिए क्रिकेट से अलविदा कह दूगां।’

पांचवें पायदान पर मौजूदा अश्विन

Image result for r ashwin

आपकों बता दें, भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने अभी तक अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में भारत की तरफ से कुल 52 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 25.26 के औसत से कुल 292 विकेट हासिल कर चुके हैं,जिसके कारण उनका स्थान भारतीय गेंदबाजों में नंबर-5 है। अब यह देखना बेहद दिलचस्प रहेगा कि यह वह आनें वाले समय में अनिल कुंबले का रिकाॅर्ड तोड़ पाएंगे या नहीं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *