Andy Flower-PCB

पाकिस्तान क्रिकेट टीम और बोर्ड को जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार एंडी फ्लावर (Andy Flower) ने बड़ा झटका दिया है. बीते कुछ वक्त से पीसीबी से जुड़े सदस्यों- अधिकारियों को लेकर अलग-अलग तरह की खबरें आती रही हैं. हाल ही में एहसान मनी ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह रमीज राजा को पाकिस्तान बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

पीसीबी को जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर ने दिया झटका

Andy Flower

बात करें जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर एंडी फ्लावर (Andy Flower) की तो उनके सामने पाकिस्तान ने अपनी  टीम के हेड कोच बनने का प्रस्ताव रखा था. जिसे उन्होंने साफ ठुकरा दिया है. इससे जिम्मेदारी से पीछे हटने के लिए उन्होंने अपने बिजी शेड्यूल का हवाला दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) मिस्बाह-उल-हक की जगह उन्हें हेड कोच बनाना चाहता है.

मिस्बाह के कोच रहते हुए पाकिस्तान को जुलाई में 2 मैचों की टी20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 से करारी हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद से उनकी जगह जिम्बाब्वे के इस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर से हेड कोच बनने के लिए संपर्क किया गया था. 53 साल के पूर्व खिलाड़ी को क्रिकेट कोच के तौर पर काफी अच्छा एक्सपीरियंस है. वह दुनिया भर में टी20 लीग में कई फ्रेंचाइजी के हेड कोच हैं.

टीम का मुख्य कोच बनने से किया मना

photo 2021 08 30 14 10 00

इतना ही नहीं पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में मुल्तान सुल्तान्स के मुख्य कोच की भी जिम्मेदारी एंडी फ्लावर (Andy Flower) ही निभाते हैं. तो वहीं कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में भी सेंट लूसिया किंग्स के हेड कोच वही हैं. इसके अलावा, वो अबु धाबी टी10 लीग में दिल्ली बुल्स के मुख्य कोच हैं. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी से मुंह मोड़ने के बाद उन्होंने पीसीबी से कहा कि,

वह केवल फ्रेंचाइजी क्रिकेट से जुड़े रहना चाहते हैं. अपने व्यस्त शेड्यूल की वजह से वह पाकिस्तानी टीम के मुख्य कोच नहीं बनना चाहते हैं. फिलहाल इस तरह की भी खबरें चर्चाओं में बनी हुई हैं कि, मौजूदा पाकिस्तान टीम के मुख्य कोच मिस्बाह-उल-हक के बोर्ड से कुछ खास अच्छे संबंध नहीं हैं और पीसीबी उनकी जगह किसी विदेशी कोच को देना चाहता है. लेकिन, मिस्बाह के 2021 टी20 वर्ल्ड कप तक अपने पद पर बने रहने की संभावना है.

ऐसा रहा है जिम्बाब्वे टीम के इस दिग्गज क्रिकेटर का करियर

photo 2021 08 30 14 10 09

एंडी फ्लावर (Andy Flower) की बात करें तो एक दशक से ज्यादा समय तक वो जिम्बाब्वे टीम का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने अपने करियर में 63 टेस्ट और 213 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने 51.55 की औसत से टेस्ट में 4794 रन बनाए हैं तो वहीं वनडे में उन्होंने कुल 6786 रन बनाए हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 16 शतक जड़े हैं.