Andy Flower

IPL 2022: आईपीएल के 15वें सीजन से पहले 2 नयी टीमों के जुड़ने से इस मेगा इवेंट का रोमांच और ज्यादा बढ़ गया है. नीलामी के जरिये लीग का हिस्सा बनी लखनऊ टीम ने अपनी टीम के कोच पद के लिए एंडी फ्लावर (Andy Flower) का चुनाव किया है. जिम्बाम्बे क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ खिलाड़ी एंडी फ्लावर (Andy Flower) के पास कोचिंग का भी एक अपार अनुभव है.

फ्लावर आईपीएल में भी किंग्स 11 पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के साथ असिस्टेंट कोच के रूप में काम कर चुके हैं. तो वहीं पहले से ही इस लीग का हिस्सा रही और साल 2016 की चैंपियन टीम सनराईजर्स हैदराबाद (SRH) ने पूर्व साउथ अफ्रीकी दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn)  को बतौर गेंदबाजी कोच अपने साथ जोड़ा है.

एंडी फ्लावर संभालेंगे लखनऊ टीम के कोच का पद

Andy Flower

आईपीएल की नयी टीम लखनऊ ने जिम्बाम्बे के धाकड़ आलराउंडर एंडी फ्लावर (Andy Flower) को अपनी टीम का कोच नियुक्त किया हैं. फ्लावर (Andy Flower) के पास कोचिंग का अपार अनुभव हैं. जिम्बाब्वे के अलावा वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के भी कोच रह चुके हैं. फ्लावर अपनी कोचिंग में साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को चैंपियन भी बना चुके हैं. इसके अलावा पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में वह मुल्तान सुल्तान्स और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL)) में सेंट लुसिया जूक्स के भी कोच हैं. आईपीएल की बात करें तो वह किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के असिस्टेंट कोच रह चुके हैं.

इसके अलावा साल 2016 की खिताब विजेता टीम सनराईजर्स हैदराबाद (SRH) ने साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) को बतौर गेंदबाजी कोच अपनी टीम में शामिल किया हैं. साउथ अफ्रीका का यह लीजेंड खिलाड़ी अपने आईपीएल करियर के दौरान बतौर खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा रह चूका हैं. स्टेन के आने से टीम में रिटेन किये गए युवा गेंदबाज उमरान मालिक (Umran Malik) को उनके अनुभव का खासा फायदा मिलेगा.

इन खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने की तैयारी में हैं लखनऊ

Andy Flower

आईपीएल 2022 (IPL 2022) से पहले अगले साल जनवरी महीने में मेगा ऑक्शन होना हैं. आईपीएल के नियमों के मुताबिक़ पहले से ही लीग का हिस्सा रही सभी 8 टीमों ने अपने रिटेन किये गए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी हैं. तो वही लखनऊ और अहमदाबाद , दोनों नयी टीमों को ऑक्शन में उतरने से पहले 3 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने की आजादी हैं. ऐसे में खबरें आई हैं कि केएल राहुल (KL Rahul), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और राशिद खान (Rashid Khan) का लखनऊ फ्रेंचाइजी टीम की ओर से खेलना लगभग तय है.

लखनऊ फ्रेंचाइजी ने यह प्रस्ताव भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)) को भेज दिया है और इस पर मंजूरी मिलते ही वह तीनों खिलाड़ियों के नाम की आधिकारिक घोषणा कर देगी. युजवेंद्र चहल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)) का हिस्सा थे, राहुल पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के कप्तान थे और राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का हिस्सा थे. राहुल और राशिद दोनों को उनकी फ्रेंचाइजी टीमें रिटेन करना चाहती थीं, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी इसके लिए राजी नहीं हुए.