Andrew Symonds Top 3 Controversies

Andrew Symonds: क्रिकेट के खेल में दर्शकों की दिलचस्पी गेंद और बल्ले की जुगलबंदी के साथ खिलाड़ियों के किरदारों से भी पनपती है। कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जिनका प्रदर्शन ही नहीं बल्कि उनकी मौजूदगी भर से ही खेल में रोमांच अपनी सीमा पार कर जाता है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिवंगत ऑल राउंडर एंड्रयू साईमंड्स कुछ ऐसी ही शख्सियत के मालिक थे।

15 मई 2022 को एंड्रयू साईमंड्स (Andrew Symonds) कार दुर्घटना के चलते इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। क्रिकेट जगत में उनके निधन को लेकर शोक की लहर है। 90 के दशक में क्रिकेट के मैदान में होंठों पर सफेद जिंक क्रीम लगाए लंबी चौड़ी कद काठी वाला ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में सबसे बड़ा मैच विनर था।

चाहे हाथ में गेंद हो या बल्ला हर मोर्चे पर एंड्रयू साईमंड्स विरोधी को पछाड़ने की काबिलियत रखते थे। लेकिन इन सबके बावजूद उनकी गिनती क्रिकेट के बैड बॉय्ज़ में की जाती है, आइए आपको बताते हैं क्यों…

हरभजन सिंह के साथ Andrew Symonds का नस्लभेद विवाद

Andrew Symonds' Death: When Australia legend became alcoholic after Monkeygate Scandal involving Harbhajan Singh | Cricket News | Zee News

एंड्रयू साईमंड्स (Andrew Symonds) से जुड़े विवादों का नाम आते ही सबसे पहले उनके और पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह के बीच हुए नस्लभेद विवाद का ख्याल आता है। साल 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान जब साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर उन्हें बंदर कहने का आरोप लगाया था।

इस पूरे प्रकरण ने साइमंड्स की छवि को विश्व क्रिकेट में दागदार किया था। क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बीसीसीआई के दबाव में अपना खुद का समर्थन करने में विफल रहा। जिसके कारण साईमंड्स अकेले पड़ गए और इसका असर उनके क्रिकेट करियर पर भी पड़ा।

Andre Symonds के माइकल क्लार्क के साथ बिगड़े रिश्ते

Andrew Symonds Reveals How 'IPL Money' "Poisoned" His Relationship With Michael Clarke | Cricket News

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क और एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में गहरे दोस्त के रूप में जाने जाते थे। इस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग को अगले स्तर तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और जिसके कारण इन दोनों खिलाड़ियों को ‘ब्रदर्स इन आर्म्स’ का तमगा दिया गया। लेकिन क्लार्क के कप्तान बनने के बाद दोनों खिलाड़ियों के रिश्ते में दरारें दिखाई देने लगीं।

साइमंड्स ने भी अपने आखिरी दिनों में स्वीकार किया था कि क्लार्क और उनके बीच ईर्ष्या पैदा हो गई थी, जिसकी वजह आईपीएल था। क्योंकि आईपीएल में साईमंड्स को भरपूर पैसा मिला था। एक इंटरव्यू के दौरान साईमंड्स ने कहा, “पैसा मजेदार चीजें करता है। यह अच्छी बात है लेकिन यह जहर हो सकता है और मुझे लगता है कि इसने हमारे रिश्ते को जहर दिया।

नशे की लत ने बर्बाद किया Andrew Symonds का करियर

Andrew Symonds pours Beer over Michael Clarke – Rowdy Cricket

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) मैदान पर एक तेजतर्रार क्रिकेटर थे। लेकिन नशे की लत ने उनके क्रिकेट करियर को धूमिल करने के साथ ही उनकी पर्सनल लाइफ को भी झटका दिया। साल 2005 में कार्डिफ में बांग्लादेश के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला में मैच से पहले उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर कर दिया गया था।

यह निर्णय इसलिए आया क्योंकि उन्होंने पिछली शाम शराब का सेवन किया था। इसके अलावा एंड्रयू साइमंड्स ने शराब पीन की आदत के चलते एक बार पब में एक संदिग्ध व्यक्ति के साथ मार पीट करते हुए भी पाया गया था।