James Anderson

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के साथ खेले गए पहले मुकाबले में कमाल की गेंदबाजी की। उन्हें अपनी रिवर्स स्विंग से भारतीय बल्लेबाजों के मानो छक्के छुड़ा दिए। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 5 विकेट लेने वाले एंडरसन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह विश्व क्रिकेट में 30 साल के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन बने 30 साल के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पेसर

जेम्स एंडरसन

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमान टीम ने मेजबान टीम इंडिया को करारी हार का स्वाद चखाया है। इस मैच में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने पहले मुकाबले में भारत के 12.60 के शानदार औसत से 5 विकेट चटकाए।

इसी के साथ अब एंडरसन विश्व क्रिकेट में 30 साल की उम्र के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 30 साल के बाद 343 विकेट अपने नाम पर दर्ज किए हैं। इसके लिए उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज कर्टनी वॉल्स को पीछे छोड़ा है।

जेम्स एंडरसन के बाद आते हैं ये दिग्गज पेसर्स

जेम्स एंडरसन ने जिस रिकॉर्डर अपनी बादशाहत दर्ज कर ली, उसपर पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कर्टनी वॉल्स का नाम दर्ज था। उन्होंने 30 साल की उम्र के बाद 341 विकेट लिए थे।

वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा जिन्होंने 30 साल की उम्र के बाद 287 विकेट झटके। उनके बाद चौथे नंबर पर आता है न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज सर रिचर्ड हेडली, जिन्होंने इस उम्र सीमा के बाद 276 विकेट चटकाए। पांचवे स्थान पर हैं साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड जिन्होंने 30 साल की उम्र के बाद 216 विकेट चटकाए।

जेम्स एंडरसन का शानदार करियर

जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 38 साल के हो चुके हैं, लेकिन आज भी वह विपक्षी बल्लेबाजों के पसीन छुड़ा देते हैं, जो उन्होंने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम के साथ करके दिखाया है।

एंडरसन ने अब तक इंग्लैंड के लिए 158 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 26.5 के औसत से 611 विकेट चटकाए हैं। इसमें से 341 विकेट उनकी 30 साल की उम्र के बाद आए। वह इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। सीमित ओवर क्रिकेट से एंडरसन लंबे वक्त से बाहर चल रहे हैं। लेकिन उन्होंने अपने देश के लिए 194 वनडे मैच व 19 टी20आई मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश:269 व 18 विकेट चटकाए।