विराट कोहली

लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम को शर्मनाक 1 इंनिग और 159 रनों की हार झेलनी पड़ी। फिर रही भारतीय बल्लेबाजी। विराट कोहली की कप्तानी में भारत को पहली बार एक इनिंग से हार का सामना करना पड़ा हैं।

livecricketscore 7598
Action Images via Reuters / Jason Cairnduff
Livepic

लेकिन इस हार में सबसे बड़ा हाथ रहा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का उन्होंने मात्र 43 रन दे दो इनिंग्स में 9 विकेट झटके। पिछले 38 सालों में वह पहले इंग्लैंड गेंदबाज हैं जिन्होंने आईसीसी रैंकिंग में पहली दफा 900 से उपर रेटिंग हासिल कर ली हैं। ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के सातवें गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन से पहले इंग्लैंड के वह खिलाड़ी जो पार कर चुके हैं 900 रेटिंग पॉइंट

James Anderson
Photo by Dan Mullan/Getty Images

सिडनी बर्न्स 932, जॉर्ज लोहमण 931, टोनी लॉक 912, इयान बोथम 911, डेरेक अंडरवुड 907, एलेक बेडसर 903 इंग्लैंड वह खिलाड़ी हैं जो जो अपने कैरियर के दौरान 900 से ऊपर की रेटिंग हासिल कर चुके हैं।

लॉर्ड्स में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

james anderson0 gettyy 875
Pic credit: Getty images

553 विकेट के साथ टेस्ट मुकाबलो में एंडरसन इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। एंडरसन पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर 100 विकेट झटके हैं। 1980 से बोथम के बाद एंडरसन पहले इंग्लैंड खिलाड़ी हैं जिन्होंने 900 रेटिंग पॉइंट अपने नाम किया हैं। आपको बता दे कि एंडरसन अब बोलिंग लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद रबाडा से 21 अंक आगे हैं।

वोक्स की रैंकिंग में भी सुधार

Woakes out of Scotland ODI due to sore quadriceps
Pic credit: BBC

स्टोक्स की जगह इंग्लैंड टीम में चोट के बाद वापसी करते क्रिस वोक्स ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से फैंस का दिल जीत लिया। इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच रहे वोक्स ने शानदार 137 रनों की नाबाद पारी खेली और दोनों इनिंग्स मिलाकर अपने नाम 4 विकेट भी किए।

बल्लेबाजी के कारण कुल 34 प्लेस ऊपर अपने कैरियर के सबसे बेहतरीन रैंक 50 पर आ गए हैं। वहीं गेंदबाजी में टीम स्थान ऊपर 32वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं बात अगर हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग की कि जाए तो 5 स्थान ऊपर आ 7वीं रैंक पर पहुंच गए हैं।

विराट के हाथ से गई नंबर 1 बल्लेबाजी स्थान

383035 virat kohli test upsetnw 70
Pic credit: Getty images

भारतीय कप्तान टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान से गिशक कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। पहले टेस्ट मुकाबले में 149 और 51 रनों की पारी खेल ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ हालही उन्होंने पहला टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग हासिल किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published.