Amitabh Chaudhary

Amitabh Choudhary: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई की बड़ी हस्ती और पूर्व सचिव अमिताभ चौधरी का दिल का दौरा पड़ने की वजह से  52 वर्ष की आयु में 16 अगस्त की सुबह निधन हो गया. इस खबर से हर कोई सदमे मैं है. अमिताभ आईआईटी खड़गपुर से उत्तीर्ण थे. उन्होंने 1985 में यूपीएससी भी दूसरी रैंक के साथ क्लियर किया था. अमिताभ पूर्व आईपीएस अफसर भी रह चुके हैं.

16 साल रहे झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष

Amitabh Choudhary

आपको बता दें कि अमिताभ चौधरी (Amitabh Choudhary) 16 साल तक झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे थे. उन्होंने साल 2000 में यह पद हासिल किया था. ग़ौरतलब है कि 2016 में लोधा कमिशन के रिपोर्ट के बाद उन्हें जेसीए के अध्यक्ष के पद से हटना पड़ा. हालांकि लोधा कमेटी की रिपोर्ट के बाद चौधरी ने 3 साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के लिए सचिव के रूप में काम किया है.

इतना ही नहीं बल्कि साल 2003 में अमिताभ को झारखंड का खेल निदेशक (स्पोर्ट्स डाइरेक्टर) भी बनाया गया था. 2005-06 के दौरान टीम इंडिया जब ज़िम्बाब्वे दौरे पर गई थी तो, उस दौरान कोच ग्रेग चैपल और टीम के बीच में झगड़ा हुआ था. उस ज़िम्बाब्वे टूर पर अमिताभ चौधरी टीम इंडिया के मैनेजर के रूप में गए थे.

Amitabh Choudhary ने राजनीती में भी रखा था कदम

Amitabh Chaudhary

अमिताभ चौधरी (Amitabh Choudhary) ने साल 2014 में राजनीती में भी कदम रखा था. उन्होंने झारखंड विकास मोर्चा पार्टी से रांची की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. लेकिन यहां उनके हाथ केवल निराशा ही लगी थी. इसी के साथ 2020 में उन्हें जेपीएससी (झारखंड पब्लिक सर्विस कमिशन) का अध्यक्ष भी बनाया गया था. अमिताभ ने आईपीएस निर्माल से शादी की थी. यह एक लव मैरिज थी. बहरहाल, कुछ समय के बाद दोनों अलग-अलग हो गए थे.