भारतीय क्रिकेट के वापसी का किंग नाम से यदि कोई खिताब दिया जायेगा तो इस खिलाड़ी का नाम जरुर आएगा. इस खिलाड़ी को अगला सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता था. लेकिन कुछ गलत फैसले और कुछ उनके साथ हुई नाइंसाफी के कारण ये बल्लेबाज अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर सका. जी हाँ हम आज बर्थडे बॉय अंबाती रायडू ने बारें में ही बात कर रहे हैं.

शुरूआती दौरे में ही दिखा दी थी अपनी प्रतिभा

अंबाती रायडू

आंद्र प्रदेश के गुंटूर में 23 सितंबर को जन्में अंबाती रायडू अपने करियर के शुरू से ही चर्चा का विषय रहने वाले खिलाड़ी थे. अंबाती रायडू के तकनीक की तारीफ हर बड़ा खिलाड़ी करता है. इस खिलाड़ी ने अंडर19 की टीम के लिए 2002 में लगभग 175 रनों की पारी खेली.

उसके बाद 2004 में विश्व कप के वो अंडर19 टीम के कप्तान भी थे. भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए इस खिलाड़ी ने कई घरेलू टीमों से खेला है. उसके बाद वो बागी लीग आईसीएल में खेलने चले गये. जिसके कारण उन्हें बीसीसीआई ने भी नजरअंदाज कर दिया. हालाँकि उन्होंने आईपीएल से बीसीसीआई के किसी लीग में वापसी की.

भारत की टीम में मिल गयी जगह 

अंबाती रायडू

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. जिसके कारण 2014 में उन्हें खेलने का मौका मिला. जिसके बाद उन्हें 2015 के विश्व कप टीम में जगह मिल गयी. हालाँकि महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में खेले गये उस टूनामेंट में अंबाती रायडू को एक भी मैच खेलने को नहीं दिया गया.

जिसके बाद भी घरेलू स्तर पर इस खिलाड़ी ने रन बना कर खुद को दौड़ में शामिल रखा. जिसके बाद इस खिलाड़ी को 2018 में भारतीय टीम में वापसी कराई गयी. जिसके बाद इस खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पक्की की. लेकिन इस बार भी उनके साथ नाइंसाफी हो गयी.

विश्व कप खेलने का नहीं मिला मौका 

अम्बाती रायडू

इंग्लैंड में हुए विश्व कप में जब एक सीरीज बचा हुआ था तो ऑस्ट्रेलिया भारत आई थी. जहाँ पर इस खिलाड़ी के बल्ले से रन नहीं निकले. जिसके कारण उन्हें विश्व कप की टीम से ही हटा दिया गया और उनकी जगह मात्र कुछ मैच खेले विजय शंकर को मौका दे दिया गया.

तब चयन से नाराज होकर रायडू ने संन्यास का फैसला ले लिया. हालाँकि अब इस खिलाड़ी ने अपने पुराने फैसले को बदल कर वापस क्रिकेट खेलने का फैसला किया है. अब रायडू आईपीएल खेलते हुए भी नजर आ सकते हैं.

शानदार रिकॉर्ड है अंबाती रायडू का 

अम्बाती रायडू

रायडू ने भारतीय टीम के लिए 55 एकदिवसीय मैच में 47.06 के औसत से 1694 रन बनाये. जिसमें 10 अर्द्धशतक और 3 शतक शामिल है. टी20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 6 मैच खेलकर 10.5 के औसत से 42 रन बनाये.

अंबाती रायडू का नाम कई बार विवादों में भी शामिल रहा. आईपीएल में ज़हीर खान और हरभजन सिंह से उनकी लड़ाई हर भारतीय क्रिकेट फैन को याद है. इसके अलावा कई और विवादों के कारण भी उनका करियर प्रभावित रहा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *