इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां संस्करण शुरू में महज चार दिन बाकी है. ये चार दिन कैसे कटेंगे इसका तो नहीं पता लेकिन जब चार दिनों बाद यह टूर्नामेंट शुरू होगा तो रोमांच अपने चरम पर होगा. फैन्स अभी से उत्सुक हैं, पुरानी यादें टटोल रहे हैं. अपनी अपनी टीम को चीयर करने में जुट गए हैं. इसी बीच हम भी अपने पाठकों के लिए नए नए आंकड़े जुटाने में लगे हुए है. आईपीएल के तरह तरह के आंकड़े आप हमारे वेबसाईट पर पढ़ सकते है. आज हम आपकों एक और दिलचस्प रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है.

गौरतलब है कि इस लीग में दुनिया भर के देशी-विदेशी खिलाडियों का जमावड़ा लगता है. ऐसे में लाजमी है कि बहुत सारे नए रिकॉर्ड बनेंगे और कुछ पुराने रिकॉर्ड टूटेंगे. आज हम आपकों इस टूर्नामेंट के पिछले 10 सीजन में बने कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे है. इनमें से 6 रिकॉर्ड्स पर विदेशियों का कब्जा है.
आईपीएल मैच की एक पारी में बेस्ट बॉलिंग फिगर्स का रिकॉर्ड पाकिस्तान के सोहेल तनवीर के नाम है. यह रिकॉर्ड इन्होंने 2008 में बनाया था, जब इस लीग में पाकिस्तानी भी खेला करते थे. तब से अब तक अनिल कुंबले जैसे दिग्गज स्पिनर से लेकर टी-20 स्पेशलिस्ट फास्ट बॉलर लासिथ मलिंगा तक तमाम कोशिशों के बावजूद इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके. 2016 में ऑस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा इसके करीब तो पहुंचे, लेकिन महज 5 अतिरिक्त रन देकर चूक गए.

स्ट्राइक रेट
सबसे ज्यादा बैटिंग स्ट्राइक रेट के मामले में भी विदेशी बल्लेबाज का ही रिकॉर्ड है. यह रिकॉर्ड आंद्रे रसेल के नाम है जिन्होनें आईपीएल में 173.41 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

सर्वाधिक निजी स्कोर
यह रिकॉर्ड भी विंडीज के ही धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने पुणे के खिलाफ साल 2013 में नाबाद 175 रन बनाए थे. आज भी यह आईपीएम में गेल का रिकॉर्ड है.

सबसे बड़ी साझेदारी
यह रिकॉर्ड विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के नाम है. इन दोनों ने गुजरात के खिलाफ साल 2016 में 229 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी.

कैच
यह रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम है जिन्होंने आईपीएल में कुल 86 कैच लपके हैं.

सबसे ज्यादा डिसमिसल
दिनेश कार्तिक ने सबसे ज्यादा 106 डिसमिसल करने का रिकॉर्ड बनाया है.

सबसे ज्यादा रन
यह रिकॉर्ड टी-20 स्पेशललिस्ट कहे जाने वाले सुरेश रैना के नाम ही है. रैना ने अभी तक अपने आईपीएल करियर में कुल 4540 रन बनाए है. जो रिकॉर्ड है.

सबसे ज्यादा छक्के

क्रिस गेल के अलावा यह रिकॉर्ड और किसके नाम हो सकता है. गेल ने अभी तक 265 सिक्स लगा आईपीएल में रिकॉर्ड बनाया है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *