डिविलियर्स

गुरुवार को खेले गए आईपीएल के 51वें मैच में जहां एक तरफ बैंगलोर और हैदराबाद की टीमों ने रनों की बरसात कर दी, वहीं दूसरी ओर ये मैच फील्डिंग के लिए भी काफी चर्चा में रहा. मैच के दौरान कई ऐसे कैच देखने को मिले जिन्होंने दर्शकों की सांसें रोक दीं. इस मैच में आरसीबी की तरफ से खेल रहे दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक एबी डिविलियर्स ने ऐसा कैच लपका जिसे देख सभी दर्शक स्तब्ध रह गए.

हैदराबाद जब 219 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी तब अलेक्स हेल्स ने मोइन अली की गेंद को मैदान से बाहर भेजना चाहा. हालांकि गेंद पूरी तरह से बल्ले पर नहीं आई लेकिन बाउंड्री के पार जा रही थी. बाउंड्री लाइन पर तैनात दक्षिण अफ्रीकी एबी डिविलियर्स ने छलांग लगाई और गेंद को हवा में एक हाथ से पकड़ लिया. बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और मैदान पर मौजूद दर्शकों को तो एक बार विश्वास ही नहीं हुआ कि कैच ले लिया गया है. यह आईपीएल इतिहास के सबसे अच्छे कैच में से एक है.

हैदराबाद की पारी के आठवें ओवर में मोइन अली की गेंद पर एलेक्स हेल्स ने स्वेयर लेग में शॉट खेला. शॉट लगने के बाद सबको यही लगा कि गेंद सीमा पार कर जाएगी और छक्का हो जाएगा. लेकिन तभी वहां खड़े ए बी डिविलियर्स ने कमाल की फिटनेस का परिचय देते हुए ऊंची छलांग लगाई और हैरतंगेज कैच पकड़ लिया. डिविलियर्स इस तरह से उछले मानो उन्होंने गेंद को बाउंडरी के अंदर से खींचकर कैच पूरा किया हो. डिविलियर्स के इस कैच से बैट्समेन हेल्स समेत मैदान में मौजूद हर शख्स सकते में आ गया.

बता दें, इससे पहले पहली पारी में एबी डिविलियर्स ने अपने अंदाज़ में बल्लेबाजी करते 39 गेंदों पर 69 रन ठोक दिए. जिसमें एबी ने 12 चौके और 1 छक्क लगाया. फिर फील्डिंग के दौरान एबी का यह शानदार प्रदर्शन देख लोगों ने दातों तले उँगलियाँ दबा ली.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.