Longest Six in Cricket History by Albert Trott

क्रिकेट के खेल में गेंद और बल्ले की जुगलबंदी के बीच ज्यादातर दर्शकों को बल्लेबाज की जीत का जश्न मनाते हुए देखा जाता है। स्टेडियम में जैसे ही बल्लेबाज बल्ला घुमा कर गेंद को हवा की सैर करने के लिए भेजता है तो दर्शकों का उत्साह गेंद के साथ आसमान छू जाता है। क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में अबतक लाखों सिक्स लगाए जा चुके हैं। लेकिन अबतक कोई भी बल्लेबाज सबसे लंबा सिक्स मारने का 100 सालों से भी पुराना रिकॉर्ड तोड़ने में नाकाम रहा है।

Albert Trott ने 100 साल पहले लॉर्ड्स में रचा था इतिहास

Albert Trott | CricketSoccer

क्रिकेट में अबतक आपने महेंद्र सिंह धोनी, क्रिस गेल, युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी जैसे दिग्गयाओ के लंबे छक्कों को देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि ये धुरंधर बल्लेबाज भी विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा लंबाई वाला सिक्स मारने में नाकाम रहे हैं। दरअसल, क्रिकेट में सबसे लंबा सिक्स जड़ने का रिकॉर्ड अल्बर्ट ट्रॉट (Albert Trott) के नाम है, 19 वीं सदी में क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान में 164 मीटर लंबा छक्का लगाया था। ये छक्का इतना लंबा था कि लॉर्ड्स के मैदान की बालकनी को पार कर बाहर चला गया था। अल्बर्ट ट्रॉट एक हर्फ़नमौला खिलाड़ी थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करते हुए क्रिकेट खेला था।

41 साल की उम्र में Albert Trott ने की थी आत्महत्या

Cricketer Albert Trott denied English Heritage blue plaque | Cricket News | Sky Sports

अल्बर्ट ट्रॉट (Albert Trott) के दौर में सभी गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी करने से कतराते थे। उनकी लंबी कद काठी और बड़ी मूछे भी विरोधियों में भय कायम करने के लिए काफी थी। साल 1899 में उन्हें विसडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित भी किया था। अल्बर्ट (Albert Trott) ने अपने करियर में 375 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने 10,696 रन बनाने के साथ ही 1,674 विकेट हासिल किये थे। इस महान खिलाड़ी का अंत बेहद दुखद रहा, सिर्फ 41साल की उम्र में अल्बर्ट ट्रॉट ने पैसों की कमी के चलते आत्महत्या कर ली थी।

धोनी-युवराज भी है खास लिस्ट में शामिल

Yuvraj Singh eyes Big Bash League, clubs on the lookout for MS Dhoni as well

इसके साथ ही आपको बता दें कि मॉडर्न क्रिकेट में सबसे ज्यादा लंबाई वाला सिक्स मारने का रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के नाम है, जिन्होंने साल 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 158 मीटर लंबा छक्का मारा था। इसके अलावा सबसे इस खास लिस्ट में टीम इंडिया के धुरंधर युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी शामिल है।

इन दोनों बल्लेबाजों को आक्रमक रूप से बल्लेबाजी करने के लिए आज भी याद किया जाता है। एमएस धोनी 112 मीटर का सिक्स मार चुके हैं, तो वहीं युवराज सिंह ने टी20 विश्वकप 2007 में ब्रेट ली की गेंद पर 119 मीटर लंबा छक्का लगाया था।