fgani

विश्व क्रिकेट में अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी अपना परचम लहरा नई पहचान बनाने की होड़ में निकल चुकें हैं. इस देश के खिलाडियों ने भले ही अभी तक सामूहिक रूप से शानदार प्रदर्शन न किया हो लेकिन इनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है इस बात को इन्होनें वैश्विक पटल पर कई बार साबित किया है. आईपीएल में राशिद खान अपना डंका पिछले सीजन से ही बजवा ही रहे हैं वहीं अब एक और अफगानी खिलाड़ी ने अपनी काबिलियत के दम पर सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है.

दरअसल, अफगानिस्तान के एक खिलाड़ी ने दोहरा शतक बना नया कीर्तिमान बनाया है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में काबुल रीजन की तरफ से खेलते हुए अफगानिस्तान क्रिकेट के टीम के खिलाड़ी शफीकउल्लाह शफीक ने महज 89 गेंदों में नाबाद 200 रनों की पारी खेली है. शफीकउल्लाह ने अपनी इस विस्फोटक पारी के दौरान 22 छक्के और 11 चौके लगाये. इस पारी के दौरान शफीकउल्लाह ने मैदान पर 103 मिनट का समय बिताया. 28 साल के शफीकउल्लाह अपनी टीम के कप्तान भी हैं.

टूटा रवि शास्त्री का रिकॉर्ड

252087
आपको बता दें कि अभी तक विकेट पर सबसे कम समय बिताने के बाद शतक बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री के नाम था जिसे भारत समेत दुनिया भर के क्रिकेटर्स नहीं तोड़ पाए थे लेकिन इस रिकॉर्ड को इस अफगानी बल्लेबाजे ने अपनी पारी की बदौलत धवस्त कर दिया.

बूस्ट रीजन और काबूल रीजन के बीच खेले गए इस मुकाबले में बूस्ट ने टॉस जीतकर पहले काबूल को बल्लेबाजी का न्योता दिया था. वहीं बल्लेबाजी करने उतरी काबूल की टीम ने इस मुकाबले की पहली पारी में शानदार पदर्शन करते हुए 106.1 ओवर में बूस्ट रीजन के सामने 413 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

वहीं इस स्कोर का पीछा करने उतरी बूस्ट की टीम सिर्फ 250 रन बनाकर ऑलआउट हो गई, इस दौरान बूस्ट की तरफ से वहीदुल्लाह शफाक ने सबसे अधिक 80 रन बनाए. फिर 163 रनों की मजबूत बढ़त के साथ काबूल की टीम ने मैच के आखिरी दिन शफिउल्लाह के दोहरे शतक की मदद से 312 रन बनाए. इस शानदार पारी की बदौलत शफीकउल्लाह को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *