Mumbai: Indian captain Virat Kohli with teammates celebrates England batsman Ben Stokes' wicket on the fourth day of the fourth Test match in Mumbai on Sunday. PTI Photo by Santosh Hirlekar (PTI12_11_2016_000160B)

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की रॉयलस्टैग श्रृंखला अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंची हैं. दोनों टीमों के बीच अभी तक शुरूआती दो टेस्ट मैच खेले गये, जिसमें टीम इंडिया ने अपने शानदार और लाजवाब खेल के दम पर बड़ी जीत दर्ज की हैं. गॉल टेस्ट मैच टीम इंडिया ने 304 रनों के बड़े और विशाल अंतर से, जबकि कोलंबो टेस्ट एक पारी और 53 रनों से जीतकर अपने नाम किया. खास बात यह रही, कि भारतीय टीम ने यह दोनों ही टेस्ट मैच मात्र चार दिनों में खत्म कर अपने नाम किये और विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया लगातार दूसरी बार श्रीलंका के खिलाफ उन्ही की सरजमी पर टेस्ट श्रृंखला जीतने में सफल रही.

अब नज़र क्लीन स्वीप पर 

(Photo credit should:  Getty Images)

भारत और श्रीलंका के बीच रॉयलस्टैग कप का अंतिम टेस्ट मैच शनिवार, 12 अगस्त से पल्लेकेले के मैदान पर खेला जाने वाला हैं. आखिरी टेस्ट मैच टीम इंडिया जीतने का मौका बिलकुल भी नही छोड़ना चाहेंगी. भारतीय टीम के पास श्रीलंका के ऊपर क्लीन स्वीप करने का एक बेहतरीन मौका भी हैं.

मगर फाइनल टेस्ट मैच से पहले इम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा हैं. दरअसल टीम के ऑल राउंडर और अनुभवी खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा आईसीसी द्वारा बैन लगाये जाने के कारण पल्लेकेले टेस्ट में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे. गौरतलब हैं, कि आईसीसी ने रविन्द्र जडेजा पर एक टेस्ट मैच बैन लगाया हैं और जडेजा पर यह बैन कोलंबो टेस्ट मैच में आचार संहिता का उलंघन करने के कारण लगाया गया हैं. ऐसे में अंतिम टेस्ट मैच में रविन्द्र जडेजा टीम के साथ खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे.

अक्षर लेने जडेजा की जगह 

रविन्द्र जडेजा के बैन होने के बाद अंतिम टेस्ट मैच के लिए टीम में उनके स्थान पर गुजरात के लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज़ अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया हैं. अक्षर पटेल मौजूदा समय में इंडिया ए की टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृंखला खेल रहे हैं और जल्द से जल्द अक्षर पटेल के टीम इंडिया से जुड़ने की संभावना हैं. अक्षर पटेल के टीम में चुने जाने की खबर की पुष्टि खुद चयन समिति के अध्यक्ष एमएस के प्रसाद ने की.बीसीसीआई द्वारा बुधवार, 9 अगस्त को एक प्रेस रिलीज़ जारी की गयी, जिसमे लिखा था, कि

”भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति ने रविन्द्र जडेजा के विकल्प के तौर पर टीम में लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज़ अक्षर पटेल को चुना हैं. अक्षर पटेल शनिवार, 12 अगस्त को होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के साथ जुड़ जायेंगे. अक्षर पटेल फ़िलहाल इंडिया ए के साथ जुड़े हुए थे, लेकिन इंडिया ए की टीम अब चैंपियन बन चुकी हैं और गुरूवार, 10 अगस्त तक अक्षर पटेल भारतीय टीम के दल के साथ जुड़ जायेंगे.”

नहीं खेला आज तक कोई टेस्ट 

(Photo credit should:  Getty Images)

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि अक्षर पटेल ने आज तक देश के लिए एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला हैं, लेकिन अक्षर पटेल के पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का खासा अनुभव हैं. अक्षर पटेल अभी तक टीम इंडिया के लिए 30 वनडे मैचों में 35 और सात टी ट्वेंटी मैचों में 7 विकेट ले चुके हैं. अक्षर पटेल भी एक ऑल राउंडर हैं और निचले क्रम में आकर टीम के लिए एक बड़ी और विस्फोटक पारी भी खेल सकते हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अक्षर पटेल अभी तक 23 मुकाबलों में 79 विकेट अपनी झोली में डाल चुके हैं और उनके नाम पर एक बड़ा शतक भी दर्ज हैं.

 

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *