अजिंक्य रहाणे

भारत-इंग्लैंड के बीच चल रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहला मुकाबले में भले ही अजिंक्य रहाणे के बल्ले से रन नहीं निकला हो, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में शानदार वापसी करते हुए, उन्होंने एक बार फिर अच्छी पारी खेली, और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खास रिकॉर्ड बना. दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की साथ देते हुए भले ही उप कप्तान एक लंबी पारी खेलने से चूक गए, लेकिन उन्होंने 67 रन जरूर बनाए, और आलोचकों को बल्ले से जवाब दिया.

अजिंक्य रहाणे ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

अजिंक्य रहाणे

रहाणे ने 67 रन की पारी टीम इंडिया की ऐसी परिस्थिति में क्रीज पर खड़े होकर बनाए, जब टीम इंडिया के बैक टू बैक 3 विकेट गिर चुके थे. इस दौरान भारत की तरफ से उन्होंने रोहित शर्मा के साथ एक छोर को संभाला और शानदार पारी खेली, इसी के साथ उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अजिंक्या रहाणे ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया है. साथ ही ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने हैं. उप कप्तान के अलावा इस लिस्ट में विराट कोहली और रोहित शर्मा का क्या रिकॉर्ड है उससे भी आपको रूबरू करवाएंगे.

अजिंक्य रहाणे ने पूरे किए हजार से ज्यादा रन

अजिंक्य रहाणे

दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप  में रहाणे ने अपने 1 हजार से ज्यादा रन पूरे कर लिए हैं, और ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं. खास बात तो यह है कि, रहाणे के अब डब्ल्यूटीसी के 15 मैच में 1051 रन हैं. इसमें उन्होंने 47.77 की औसत से शानदार बल्लेबाजी की है.

दिलचस्प बात तो यह है कि, इस रिकॉर्ड को बनाने के साथ ही रहाणे 3 शतक ठोकने के साथ 6 अर्धशतक भी लगाए हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में इस उपलब्धि को हासिल करने में सिर्फ 5 खिलाड़ियों का नाम शामिल है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के जबरदस्त बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन सूची में 1675 रन बनाकर पहले नंबर पर बरकरार हैं. उनके बल्ले से 13 टेस्ट मैच में 72.82 की औसत से 5 (1675) शतक निकल चुके हैं.

अजिंक्य रहाणे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इस स्थान पर बनाई जगह

अजिंक्य रहाणे-वर्ल्ड

हाल ही में टीम इंडिया के खिलाफ दो शतकीय पारी खेलने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बरकरार हैं. उन्होंने 18 मैच में 53.44 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1550 रन बनाए हैं. उन्होंने 3 शतक और 8 अर्धशतक लगाए हैं. जबकि इस सूची में तीसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने 1341 रन बनाए हैं.

वहीं चौथे पोजिशन पर बेन स्टोक्स हैं, जिनके बल्ले से 1220 रन निकले हैं. फिलहाल रहाणे इस लिस्ट में 5वें नंबर पर काबिज हुए हैं. रोहित शर्मा टॉप 10 लिस्ट में 6ठे नंबर पर हैं. जबकि कप्तान विराट कोहली 10 खिलाड़ियों की लिस्ट से बाहर हैं, और 15वें स्थान पर हैं.