virat kohli team india Ajinkya Rahane dropped from Mumbai test

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पिछले काफी वक्त से लगातार फ्लॉप हो रहे हैं। उनका औसत इस साल 20 से भी नीचे आ गया है। ऐसा माना जा रहा है कि साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चयनकर्ता रहाणे से आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि वहीं इस बीच श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अपने डेब्यू सीरीज में शानदार प्रदर्शन से प्लेइंग इलेवन में जगह के लिए मजबूत दावेदारी पेश की है। हालांकि दूसरे मैच में चोटिल होने के चलते रहाणे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन सके।

Ajinkya Rahane का विकल्प बन सकते हैं अय्यर

ajinkya rahane
Ajinkya Rahane

कानपुर टेस्ट में डेब्यू करने वाले Shreyas Iyer ने पहली पारी में शतक लगाया और दूसरी पारी में भी वह 50+ स्कोर बनाने में कामयाब हुए। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बने। अब ऐसे में दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि Shreyas Iyer भविष्य में Ajinkya Rahane की जगह ले सकते हैं। भज्जी ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर कहा,

“श्रेयस अय्यर ने पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी की और अपनी प्रतिभा दिखाई। और मैं बहुत खुश हूं कि उन्होंने मध्यक्रम में मौके का पूरा फायदा उठाया। इस बीच अजिंक्य रहाणे रन नहीं बना रहे हैं। आगे चलकर अय्यर भारत के लिए सही समाधान हो सकते हैं।”

दिलचस्प होगा चयन

Ajinkya Rahane का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा है। पहले टेस्ट में वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। फिर दूसरे टेस्ट में फिटनेस संबंधी कारणों से प्लेइंग इलेवन से बाहर रहे। इस बीच खबरें आ रही हैं कि साउथ अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया जा सकता है। भज्जी ने कहा,

“मुझे नहीं पता कि रहाणे दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे या नहीं, लेकिन मुझे लगता है कि अय्यर ने मध्यक्रम के विकल्प के रूप में अपना पक्ष रखा है। अब चयन दिलचस्प होगा।”

9 दिन देरी से शुरु होगा साउथ अफ्रीका दौरा

Ajinkya Rahane
Ajinkya Rahane

ओमिक्रॉन के बीच भारतीय क्रिकेट टीम का साउथ अफ्रीका दौरे पर जाना तय हो चुका है। बोर्ड इस बात की पुष्टि कर चुका है कि ये दौरा देरी से शुरु होगा। बीसीसीआई की AGM के बाद ये निर्धारित किया गया है कि South Africa vs Team India के बीच खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर के बजाए 26 दिसंबर से शुरु होगा। ऐसे में न्यूजीलैंड के साथ दूसरा मैच खेलने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को कुछ दिन का आराम दिया जाएगा।