अजिंक्य रहाणे-फिल्डिंग

भारत-इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में अजिंक्य रहाणे ने खास उपलब्धि अपने नाम की की है. दरअसल चौथे टेस्ट मैच का आगाज हो चुका है, और इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. हालांकि कप्तान जो रूट का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उनकी टीम की शुरूआत के लिए बेहद खराब साबित हुआ.

अजिंक्य रहाणे ने हासिल की खास उपलब्धि

अजिंक्य रहाणे-इंग्लैंड

अपनी पहली पारी की शुरूआत करने उतरी इंग्लैंड की टीम 75.5 ओवर में महज 203 रन बनाकर ऑलआउट हो गई है. एक बार फिर अक्षर पटेल और आर अश्विन की फिरकी में अंग्रेजी बल्लेबाजों फंसते हुए नजर आए, और अपना विकेट गंवा बैठे. तो वहीं भारत के उप कप्तान का नाम दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गया है.

दरअसल अजिंक्य रहाणे का नाम फिल्डिंग के मामले में बड़े-बड़े भारतीय टीम के पूर्व दिग्गजों की सूची में शामिल हो चुका है. स्लिप में फिल्डिंग करते हुए टॉप-6 में सबसे ज्यादा कैच लपकने की सूची में उन्होंने अपना नाम दर्ज कराया है. इस आंकडे़ को विसडन इंडिया ने खुद ट्विटर के जरिए साझा किया है.

स्लिप में फिल्डिंग करते हुए अजिंक्य रहाणे ने लपके 92 कैच

अजिंक्य रहाणे

दरअसल कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्लिप में फिल्डिंग करने दौरान उप कप्तान ने कुल 92 कैच किए हैं, और इस बड़ी उपलब्धि के साथ उनका नाम सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, जैसे बड़े पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों के साथ दर्ज हुआ है.

अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा स्लिप कैच श्रीलंका के खिलाफ साल 2015 के टेस्ट सीरीज के एक ही मैच में लपके थे. इस दौरान उन्होंने कुल 7 कैच लिए थे, और एक ही मैच में ये उनका बड़ा कारनामा था. लेकिन अब दिग्गजों की लिस्ट में उन्होंने नया इतिहास रच दिया है.

अजिंक्य रहाणे से पहले इस लिस्ट में शामिल हैं टीम इंडिया के ये दिग्गज खिलाड़ी

अजिंक्य रहाणे-फिल्डिंग

रहाणे से पहले इस सूची में पहले नंबर जगह बनाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज राहुल द्रविड हैं. जिन्होंने स्लिप में फिल्डिंग करते हुए कुल 210 कैच लपके थे. दूसरे नंबर पर इस लिस्ट में भारत के महान क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण बरकरार हैं, उन्होंने कुल 135 कैच लिए हैं.

इसके बाद तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट दुनिया के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने स्लिप में फिल्डिंग करते हुए कुल 115 कैच लिए हैं. चौथे नाम दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर का है, जिन्होंने कुल 108 कैच लिए हैं. मोहम्मद अजरूद्दीन ने 105, अजिंक्य रहाणे ने 92, तो वहीं पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग ने 92 कैच लपके हैं.