Ajinkya Rahane 2

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर्स को छोड़कर इस वक्त इंग्लैंड सीरीज में एक भी भारतीय बल्लेबाज फॉर्म में नहीं है। खासकर चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने सभी को काफी अधिक निराश किया है। हालांकि पुजारा ने लीड्स में 91 व विराट ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। मगर रहाणे फ्लॉप ही रहे। ऐसे में अब उन्हें ड्रॉप करने की चर्चा चल रही है। यदि ऐसा होता है, तो टीम में उपकप्तान की भूमिका रोहित शर्मा को सौंपी जा सकती है।

अजिंक्य रहाणे से छिन सकती है उपकप्तानी

Ajinkya Rahane

टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को ड्रॉप करने की चर्चा क्रिकेट के गलियारों में पिछले कुछ दिनों से काफी तेज हो गई है। माना जा रहा है कि चौथे टेस्ट मैच में टीम मैनेजमेंट रहाणे को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखा सकती है। यदि ऐसा होता है, तो उसके साथ ही उन्हें उपकप्तान के पद से भी हटाया जा सकता है।

अजिंक्य रहाणे को 5 पारियों में बल्लेबाजी का मौका मिला है। वे 4 पारियों में 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सके हैं। नॉटिंघम में उन्होंने 5 रन बनाए थे। इसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में रहाणे ने 1 और 61 रन की पारी खेली। वहीं तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों की बात की जाए तो वे सिर्फ 18 और 10 रन बना सके। उनके पुराने प्रदर्शनों के चलते उन्हें प्लेइंग इलेवन में रखना मुश्किल ही दिख रहा है।

रोहित शर्मा को सौंपी जा सकती है जिम्मेदारी

Ajinkya Rahane

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा सीमित ओवर फॉर्मेट में उपकप्तान की भूमिका निभाते हैं। अब यदि Ajinkya Rahane को उनके पद से हटाया जाता है, तो रोहित उपकप्तान बनने के प्रबल दावेदार होंगे। क्योंकि उन्होंने काफी वक्त से सीमित ओवर में ये जिम्मेदारी उठाई है और साथ ही वह इस वक्त टेस्ट क्रिकेट में मुश्किल परिस्थितियों में जिस प्रकार रन बना रहे हैं, उसे देखते हुए उन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

वहीं Ajinkya Rahane को यदि प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप किया जाता है, तो उनकी जगह सूर्यकुमार यादव या हनुमा विहारी को खिलाया जा सकता है। साथ ही ओवल टेस्ट में 3 तेज गेंदबाज व 2 स्पिनर वाले कॉम्बिनेशन के साथ कप्तान विराट कोहली मैदान पर उतर सकते हैं। हालांकि वह पहले ही साफ कर चुके हैं कि प्लेइंग इलेवन कॉम्बिनेशन का चयन पिच देखने के बाद ही होगा।