अजिंक्य रहाणे-फिल्डिंग

भारत की टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। दस साल पहले खिलाड़ी ने भारतीय क्रिकेट में कदम रखा था। रहाणे अपने खेल के साथ-साथ शांत व सरल स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं। जहां, एक ओर टीम के कप्तान विराट कोहली आक्रामक हैं, तो वहीं रहाणे शांत रहकर मैदान पर बल्ले से बोलते नजर आते हैं। हाल ही में भारत ने उनकी कप्तानी में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 2-1 से शानदार जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज जीतने के बाद छाए Ajinkya Rahane

ajinkya rahane

भारत के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले मैच के बाद भारत लौट आए थे। उस मैच में भारत की पूरी टीम सिर्फ 36 के स्कोर पर ऑलआउट हुई थी। मगर इसके बाद Ajinkya Rahane के नेतृत्व में भारतीय टीम ने बेहतरीन वापसी की और सीरीज अपने नाम कर ली। इस सीरीज में Ajinkya Rahane ने युवा खिलाड़ियों का बहुत ही अच्छी तरह इस्तेमाल किया और मानो चोटिल व अनुपलब्ध खिलाड़ियों की कमी खली ही नहीं और भारत ने सीरीज को 2-1 से जीत लिया।

वैसे तो सभी रहाणे की काबिलियत से भलीभांति वाकिफ हैं। मगर ऑस्ट्रेलिया में फतह करने के बाद सोशल मीडिया पर तो उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी जाने की भारी मांग उठी थी। क्रिकेट गलियारों में भी इसपर चर्चा हो रही थी। वैसे तो रहाणे ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं, मगर जो उन्हें सबसे खास बनाता है, वह उनका विदेश में प्रदर्शन। जी हां, रहाणे का विदेश में बल्लेबाजी औसत 44 का है, जबकि भारत में ये औसत 36 का रहता है। इसके अलावा अब तक रहाणे ने 5 मैचों में भारत का नेतृत्व किया है, जिसमें 4 में जीत व 1 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है। अब आज उनके जन्मदिन पर वीरेंद्र सहवाग से लेकर युवा ऋषभ पंत सभी ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है।

Ajinkya Rahane को मिल रही जन्मदिन की बधाई