ajinkya rahane playing1123

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) इस वक्त खराब फॉर्म से जूंझ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले गए बॉक्सिंग टेस्ट मैच में आए शतक के बाद से रहाणे एक भी मजबूत पारी नहीं खेल सके हैं। उनकी बल्लेबाजी टीम के लिए चिंता का विषय बन गया है। यदि आप उनके आंकड़ों पर गौर करेंगे, तो देखेंगे की आखिर ये पिछली 10 पारियों में सिर्फ 182 रन ही बना सके हैं।

Ajinkya Rahane हो रहे हैं फ्लॉप

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) टेस्ट टीम के अहम किरदार हैं। पिछली बार उनके बल्ले से बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक आया था और उनकी पारी की मदद से भारत ने जीत भी दर्ज की थी। लेकिन फिर मानो वह लय खो बैठे हैं।

हां, अभी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उन्होंने भारत की ओर से सबसे बड़ी 49 रनों की पारी खेली थी, लेकिन वह इस पारी को आगे नहीं बढ़ा सके थे। रहाणे की पिछली 10 पारियों पर गौर करें, तो उन्होंने क्रमश: 1, 0, 67, 10, 7, 27, 49, 15, 5, 1 रन की पारी खेलते हुए सिर्फ 182 रन बनाए हैं। यदि दूसरी पारी में भी रहाणे ऐसे ही जल्दी आउट हो जाते हैं, तो यकीनन भारत के लिए उन्हें प्लेइंग इलेवन में बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। ऐसा देखा जा रहा है कि उनके पैर नहीं चल रहे हैं, जिसके चलते वह संघर्ष कर रहे हैं।

बताते चलें, कि रहाणे ने अभी तक खेले 76 टेस्ट मैचों में 40.46 की औसत के साथ 4653 रन बनाए हैं। 721 पारियों में उनके नाम पर 12 शतक और 23 अर्धशतक दर्ज है।

सूर्या व मयंक को मिल सकता है मौका

Ajinkya Rahane

अब यदि टीम मैनेजमेंट Ajinkya Rahane की जगह प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार यादव को शामिल कर डेब्यू करने का मौका दे सकती है। दरअसल, सूर्या पिछले काफी वक्त से शानदार लय में हैं। उन्होंने श्रीलंका दौरे पर भी जमकर रन बनाए हैं। अब तक जब भी उन्हें, जिस भी फॉर्मेट व स्तर पर मौका मिला है, उन्होंने अपनी टीम को निराश नहीं किया है।

उनके फॉर्म को देखते हुए थिंक टैंक अगले मैच में उन्हें मध्य क्रम में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि उनका क्वारेंटीन पूरा हो चुका है और वह चयन के लिए उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि ना केवल रहाणे बल्कि चेतेश्वर पुजारा भी आउट ऑफ फॉर्म हैं और उनकी जगह कप्तान कोहली, मयंक अग्रवाल को अंतिम ग्यारह में शामिल कर सकते हैं।