अजिंक्य रहाणे

विश्व कप 2019 में भारतीय टीम की हार का ठीकरा बाद में नंबर 4 के बल्लेबाजी स्थान पर फोड़ दिया गया. उस समय कहा गया की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मौका मिला है. लेकिन अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गज को इस नंबर पर उस समय मौका दिया जा सकता था. जिनका नंबर 4 पर प्रदर्शन अच्छा रहा था. उसके बाद उन्हें अचानक टीम से बाहर कर दिया गया.

अजिंक्य रहाणे के नंबर 4 पर रिकॉर्ड

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम के लिए नंबर 4 पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने खेला है. जिसमें एक अजिंक्य रहाणे का नाम भी शामिल है. उन्होंने भारतीय टीम के लिए नंबर 4 पर 25 पारियां खेली हैं. जिसमें उन्होंने 36.65 के औसत से 843 रन बनाये हैं. जिसमें उन्होंने 6 अर्धशतक भी लगाये हैं. इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 89 का रहा था. अजिंक्य रहाणे ने ये रन 83.71 के स्ट्राइक रेट से बनाया था.

इस बीच वो 2 बार नाबाद भी लौटे हैं. रहाणे ने खुद को परिस्थितियों के अनुसार ढाला भी है. तेजी से रन बनाने के मामले में भी वो अच्छा करते हुए नजर आयें हैं. एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में जिस अंदाज में नंबर 4 के बल्लेबाज की जरुरत होती है. वो सभी प्रतिभा रहाणे में नजर आती है. लेकिन उसके बाद भी उन्हें अचानक ही टीम से बाहर कर दिया गया.

भारत के प्रतिभाशाली बल्लेबाज रहे हैं अजिंक्य रहाणे

picture credit bcci

जब ऐसे बल्लेबाजों के बारें में बात करें तो अजिंक्य रहाणे ने 87 पारियों में भारतीय टीम के लिए 35.26 के औसत से 2962 रन बनाये हैं. जिसमें 24 अर्धशतक और 3 शतक भी शामिल है. उनका स्ट्राइक रेट भी 78.63 का रहा है. बतौर फील्डर भी उन्होंने 48 कैच लिए हैं. जहाँ पर उन्हें एक शानदार फील्डर भी कहा जाता है.

जिसके अलावा रहाणे किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं. बतौर सलामी बल्लेबाज भी उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. हालाँकि उसके बाद भी उन्हें कभी नियमित तौर पर खेलने का मौका नहीं मिल पाया. स्ट्राइक रेट पर सवाल उठा कर उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. अब वो एक बार फिर से वापसी के बारें में बात करने लगे हैं.

विदेशो में हासिल किया है सफलता

 

टेस्ट फ़ॉर्मेट में भी यदि अजिंक्य रहाणे के प्रदर्शन पर नजर डाले तो उन्होंने विदेशो में जाकर बहुत अच्छा किया है. जबकि भारतीय सरजमीं पर वो उतना बेहतर नहीं नजर आयें हैं. जिसके कारण स्विंग के परिस्थितियों में उनसे बेहतर बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी शायद ही टीम के पास कोई दूसरा नजर आता है. अंबाती रायडू भी उसी क्रम के खिलाड़ी कहे जाते हैं. जो स्विंग को आसानी से खेल सकते हैं.