Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) की टेस्ट क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने के बाद विश्वभर के तमाम दिग्गज खिलाडियों ने उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएं देते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी. इस कड़ी में एक और नया नाम न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) का भी जुड़ गया है. एजाज ने विराट की कप्तानी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. विराट (Virat Kohli) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया. विराट ने टी20 की कप्तानी पहले ही छोड़ दी थी, जबकि साउथ अफ्रीका दौरा शुरू होने से पहले उनसे वनडे की भी कप्तानी वापस ले ली गयी थी.

विराट कोहली ब्रेंडन मैकुलम जैसे कप्तान हैं

न्यूजीलैंड के शानदार लेग स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz patel) ने विराट कोहली (Virat Kohli) की टेस्ट में कप्तानी छोड़ने के बाद उनकी कप्तानी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उनके मुताबिक़ विराट ने भारतीय क्रिकेट को उस तरह बदला है, जिस तरह से ब्रेंडन मैकुलम (Brendon Mccullum) ने न्यूजीलैंड को आगे बढ़ाया था. एजाज ने अपने एक ट्वीट में कहा,

विराट कोहली (Virat Kohli) को भारतीय टीम के इस सुनहरे कप्तानी करियर के लिए बधाई, आप जिस विरासत को पीछे छोड़ कर जा रहे हो, उसने भारतीय क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया. ऐसा ही हमने न्यूजीलैंड के लिए ब्रेंडन मैकुलम को करते हुए देखा था. 

एजाज ने वानखेड़े स्टेडियम में रचा था इतिहास

Virat Kohli

मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल करने के ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम किया. उनसे पहले विश्व क्रिकेट में केवल 2 गेंदबाज ही ये कारनामा कर पाए थे. भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज जिम लेकर (Jim Laker) पहले ये उपलब्धि हासिल कर चुके थे.

विराट कोहली के सुनहरे कप्तानी करियर का हुआ दुखद अंत

mohammad siraj-virat kohli
Courtesy: Google Image

विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. भले ही विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने कोई आईसीसी ट्राफी (ICC Trophy) नहीं जीती हो, लेकिन विराट ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में एक अलग ऊँचाई पर पहुँचाया. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर 2 लगातार टेस्ट सीरीज जीता. वहीं इंग्लैंड में भी टीम इंडिया ने बढ़त हासिल की. विराट ने कुल 68 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें 40 मुकाबलों में भारतीय टीम को जीत हासिल हुई. कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं.